पाकिस्तान को पछाड़ भारत बना नंबर 1 वनडे टीम, तीनों फॉर्मेट में रचा इतिहास

Rahul
India Australia Cricket
India Australia Cricket

ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के खिलाफ मोहाली में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) ने 5 विकेट से जबरदस्त जीत हासिल की। पहले गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने कमाल करते हुए 5 विकेट अपने नाम किये, तो बल्लेबाजी में शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल ने अर्धशतक जमाये और अपनी टीम को 8 गेंद शेष रहते मुकाबला जीता दिया। इस जीत के साथ टीम इंडिया वनडे फॉर्मेट में भी नंबर 1 बन गई है। भारतीय टीम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर 1 स्थान पर काबिज है और दक्षिण अफ्रीका के बाद ऐसा इतिहास रचने वाली दूसरी टीम बन गई है।

आपको बता दें कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पास वनडे फॉर्मेट में नंबर 1 का ताज था लेकिन एशिया कप में टीम इंडिया की खिताबी जीत और अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में मिली शानदार जीत के बाद पाकिस्तान टीम पीछे रह गई है। भारतीय टीम ने 4864 पॉइंट्स के साथ 116 रेटिंग प्राप्त की है और नंबर 1 का स्थान कब्ज़ा लिया है। वहीँ पाकिस्तान 115 रेटिंग के साथ दूसरे पायदान पर खिसक गया है। वनडे रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया नंबर 3 पर आ गया है और वर्ल्ड कप में प्रवेश करते समय ऑस्ट्रेलिया नंबर 1 का स्थान प्राप्त नहीं कर पायेगा। हालांकि, पाकिस्तान फिर नंबर एक बन सकता है। यदि टीम इंडिया इस वनडे सीरीज के आखिरी 2 मुकाबले गंवा दे तो पाकिस्तान फिर नंबर 1 के स्थान पर आजायेगी।

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर 1 के स्थान पर एक साथ आने वाली टीम इंडिया दूसरी टीम बन गई है। उनसे पहले दक्षिण अफ्रीका ने यह कारनामा साल 2012 में किया था बता दें कि टीम इंडिया टी20 फॉर्मेट में 15589 अंकों और 264 रेटिंग के साथ नंबर 1 बनी हुई, जबकि टेस्ट क्रिकेट में 118 रेटिंग के साथ सबसे ऊपरी पायदान पर कब्ज़ा जमाये हुए है।

Quick Links

Edited by Rahul