भारत के तेज गेंदबाज ने लिया क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास

Rahul
Derbyshire v India - Tour Match
Derbyshire v India - Tour Match

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के लिए टेस्ट और एकदिवसीय फॉर्मेट खेलने वाले राजस्थान के पंकज सिंह ने संन्यास की घोषणा कर दी है। 36 वर्षीय तेज गेंदबाज पंकज सिंह (Pankaj Singh) ने राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) को संन्यास पत्र जारी करते हुए लिखा कि आज का दिन मेरे लिए मुश्किल भरा है। लेकिन यह दिन मेरे लिए धन्यवाद और आभार व्यक्त करने का भी है। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन, भारतीय क्रिकेट टीम (BCCI), आईपीएल और क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ़ पॉन्डिचेरी के लिए खेलना मेरे लिए सम्मान की बात रही है। इसलिए मैं आज आधिकारिक तौर पर क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा करता हूँ।

यह भी पढ़ें - भारतीय दिग्गज के घर आई खुशखबरी, बेटे होने की खबर ट्वीट के जरिये दी

पंकज सिंह ने अपने संन्यास पत्र में आगे लिखा कि मैं 15 सालों तक आरसीएस का हिस्सा रहा और उनकी छत्रछाया में मैंने बहुत से कीर्तिमान हासिल किये, जो मेरे लिए एक अच्छा अनुभव रहा। आरसीए के साथ मेरा सफ़र शानदार रहा और मैं हमेशा उनके लिए किसी भी कार्य को लेकर सबसे आगे खड़ा रहूँगा। पंकज सिंह ने राजस्थान के लिए दो लगातार रणजी ट्रॉफी ख़िताब भी हासिल किये थे। साल 2010-11 और 2011-12 में उन्होंने यह उपलब्धि प्राप्त की थी। पंकज सिंह ने 117 प्रथम श्रेणी मैचों में 472 विकेट लिए हैं। साथ ही उन्होंने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के लिए भी मैच खेलें हैं।

पंकज सिंह ने राजस्थान टीम के लिए साल 2004 में पहली प्रथम श्रेणी मैच में हिस्सा लिया था। उसके 10 साल बाद उन्होंने टीम इंडिया के लिए टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला। पंकज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ साउथैम्प्टन में डेब्यू किया और आखिरी मैच मेनचेस्टर में खेला था। पंकज सिंह ने टीम इंडिया के लिए केवल एक ही एकदिवसीय मैच में शिरकत की है। टीम इंडिया के लिए खेले गए दो टेस्ट मैचों में 2 विकेट झटके, तो केवलमात्र एक एकदिवसीय मैच में एक भी विकेट नहीं ले पाए। राजस्थान क्रिकेट टीम के बाद पंकज सिंह ने घरेलू क्रिकेट टीम पॉन्डिचेरी के लिए शिरकत की।

यह भी पढ़ें - भारत-श्रीलंका सीरीज की नई तारीखों का ऐलान, BCCI के अधिकारी ने दी सही जानकारी

Quick Links

Edited by Rahul