Create

IPL 2021 के दोबारा शुरू होने पर नहीं खेलेंगे पैट कमिंस, अन्‍य ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़‍ियों के खेलने पर भी सस्‍पेंस

पैट कमिंस
पैट कमिंस

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शनिवार को पुष्टि कर दी थी कि आईपीएल 2021 (IPL 2021) यूएई में सितंबर के तीसरे सप्‍ताह से दोबारा शुरू होगा और फाइनल मुकाबला 10 अक्‍टूबर को खेले जाने की उम्‍मीद है। आईपीएल 2021 का फाइनल आईसीसी टी20 विश्‍व कप शुरू होने से केवल 8 दिन पहले आयोजित होगा। मगर भले ही बीसीसीआई ने वादा किया कि वह अन्‍य क्रिकेट बोर्डों से बातचीत करके विदेशी खिलाड़‍ियों को उपलब्‍ध कराने की पूरी कोशिश करेगा, इसके बावजूद उसे निराशा का सामना करना पड़ सकता है।

ईसीबी के प्रबंध निदेशक एश्‍ले जाइल्‍स ने आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में इंग्‍लैंड के खिलाड़‍ियों के हिस्‍सा लेने पर पहले ही रोक लगा दी थी और न्‍यूजीलैंड के खिलाड़‍ियों ने भी उपलब्‍धता पर संदेह जाहिर किया है। अब क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया भी अपने क्रिकेटर्स को आईपीएल 2021 में हिस्‍सा लेने से रोकने के फैसले पर विचार कर रहा है। सीए टी20 विश्‍व कप से पहले अपने क्रिकेटर्स के कार्यभार प्रबंधन और बायो-बबल की थकान के कारण ऐसा फैसला ले सकता है।

आईपीएल 2021 के पहले चरण में 40 ऑस्‍ट्रेलियाई सदस्‍यों ने हिस्‍सा लिया था, जिसमें 17 क्रिकेटर्स शामिल थे। मगर ऑस्‍ट्रेलियाई मीडिया में रिपोर्ट्स दी गई है कि क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया कार्यभार प्रबंधन को ध्‍यान में रखते हुए खिलाड़‍ियों के हिस्‍सा लेने पर जल्‍द फैसला सुनाएगा।

ऑस्‍ट्रेलिया को जुलाई में वेस्‍टइंडीज दौरे पर 5 टी20 इंटरनेशनल और तीन वनडे खेलना है। इसके बाद उसे अगस्‍त में बांग्‍लादेश जाकर पांच टी20 इंटरनेशनल मैच खेलना है। सितंबर-अक्‍टूबर विंडो में ऑस्‍ट्रेलिया को किसी द्विपक्षी सीरीज में हिस्‍सा नहीं लेना है। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया को मुश्किल फैसला लेना है कि वह अपने खिलाड़‍ियों को टी20 विश्‍व कप से पहले जाने देगा या नहीं।

फ्रेंचाइजी के एक सूत्र ने टाइम्‍स ऑफ इंडिया से कहा, 'हम सभी को इस बात की सबसे बड़ी चिंता है। इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाड़‍ियों की उपलब्‍धता पर संदेह बना हुआ है। अगर ये खिलाड़ी किसी भी कारण से हिस्‍सा नहीं लेने का फैसला करते हैं तो विकल्‍प खोजने होंगे।'

पैट कमिंस आईपीएल में नहीं लौटेंगे

सिडनी मॉर्निंग हेराल्‍ड ने रिपोर्ट दी है कि पैट कमिंस यूएई में होने वाले आईपीएल 2021 में उपलब्‍ध नहीं रहेंगे। केकेआर के लिए ये बड़ा झटका साबित होगा। कमिंस ने आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में हिस्‍सा नहीं लेने का कोई कारण नहीं दिया है।

अखबार ने रिपोर्ट में कहा, 'मोटी रकम का आईपीएल अनुबंध होने के बावजूद कमिंस कह चुके हैं कि इस सीजन में वह टी20 टूर्नामेंट में नहीं लौटेंगे।'

क्रिकेट बोर्डों की प्रतिक्रिया

इंग्‍लैंड- ईसीबी एमडी एश्‍ले जाइल्‍स कह चुके हैं इंग्‍लैंड के खिलाड़ी आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में हिस्‍सा नहीं लेंगे। वे तब राष्‍ट्रीय प्रतिबद्धताओं में व्‍यस्‍त रहेंगे। इंग्‍लैंड के 14 खिलाड़ी आईपीएल 2021 से दूर रहेंगे।

बांग्‍लादेश- बांग्‍लादेश अपने घर में टी20 विश्‍व कप की तैयारी के लिए इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा। शाकिब और मुस्‍ताफिजुर का आईपीएल 2021 में खेलना नामुमकिन।

न्‍यूजीलैंड - केन विलियमसन के नेतृत्‍व वाली टीम पाकिस्‍तान के खिलाफ तीन वनडे और तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में व्‍यस्‍त रहेगी। न्‍यूजीलैंड के 8 खिलाड़ी आईपीएल 2021 में ऐसे में हिस्‍सा नहीं लेंगे।

वेस्‍टइंडीज- क्रिकेट वेस्‍टइंडीज से बीसीसीआई को समर्थन की उम्‍मीद है। वो सीपीएल 2021 का कार्यक्रम दोबारा तय कर सकता है। हालांकि, टूर्नामेंट के शुरूआती चरण में ज्‍यादातर कैरेबियाई खिलाड़ी हिस्‍सा नहीं ले सकेंगे।

ऑस्‍ट्रेलिया- क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया आईपीएल को लेकर बड़ी उलझन में है। खिलाड़‍ियों का कार्यभार प्रबंधन इसका प्रमुख कारण है। वेस्‍टइंडीज और बांग्‍लादेश में डेढ़ महीने थकाऊ कार्यक्रम के बाद टी20 विश्‍व कप से पहले बोर्ड अपने खिलाड़‍ियों को आराम देना चाहेगा ताकि प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में उसके खिलाड़ी तरोताजा रहें। पैट कमिंस खुद को बाहर कर चुके हैं। 17 कंगारू खिलाड़ी आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में हिस्‍सा नहीं लेंगे।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment