शिखर धवन ने किया खुलासा, तेज गेंदबाजों के खिलाफ क्‍यों शुरू किया ये जबरदस्‍त शॉट खेलना

शिखर धवन
शिखर धवन

दिल्‍ली कैपिटल्‍स के अनुभवी ओपनर शिखर धवन ने रविवार को आईपीएल 2021 के 11वें मैच में पंजाब किंग्‍स के खिलाफ उम्‍दा पारी खेली। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 49 गेंदों में 92 रन की सनसनीखेज पारी खेली, जिससे दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने पंजाब किंग्‍स द्वारा मिले 196 रन के लक्ष्‍य को आसानी से हासिल कर लिया। 35 साल के धवन ने पहली गेंद से पंजाब किंग्‍स के गेंदबाजों पर हमला बोला और गेंद को मैदान के हर कोने में भेजा।

मैच के बाद रविचंद्रन अश्विन से बातचीत करते हुए शिखर धवन ने बताया कि उन्‍होंने तेज गेंदबाजों के खिलाफ स्‍वीप शॉट खेलना क्‍यों शुरू किया। बता दें कि शिखर धवन आईपीएल 2021 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं और उनके पास ही ऑरेंज कैप है। धवन ने कहा, 'बहुत धन्‍यवाद। मेरे ख्‍याल से सभी रंग (ऑरेंज कैप मिलने की खुशी पर कहा) मुझ पर काफी जंचते हैं। मुझे पता था कि वो यॉर्कर या बाहरी यॉर्कर गेंद डालेंगे तो ऐसी फील्डिंग जमाएंगे कि ऑफ साइड पर बाउंड्री निकालना मुश्‍किल होगा। इसलिए मैंने गति का उपयोग करने की कोशिश की। स्‍वीप और रिवर्स स्‍वीप जैसे चीकी शॉट खेलने में मजा आया। मैं नेट्स पर भी इसका अभ्‍यास करता हूं और मैच में मुझे सफलता मिली।'

शिखर धवन पिछले मैच में स्‍कूप शॉट खेलने की फिराक में आउट हुए थे। मगर इससे गब्‍बर पंजाब के खिलाफ अनोखे शॉट खेलने से बाध्‍य नहीं हुए। पंजाब किंग्‍स के तेज गेंदबाजों के खिलाफ उन्‍होंने स्‍वीप शॉट खेले। गब्‍बर ने वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले तीन मैचों में 186 रन बनाए। रविंचद्रन अश्विन ने शिखर धवन से पूछा कि मुंबई का ग्राउंड बल्‍लेबाजों के लिए क्‍यों मददगार है। इस पर धवन ने जवाब दिया, 'क्‍योंकि यहां अच्‍छा उछाल है। गेंद बल्‍ले पर अच्‍छी गति से आती है और मैं कह सकता हूं कि दूसरी पारी में ओस के कारण बल्‍लेबाजी करना ज्‍यादा आसान हो जाता है। मेरी बल्‍लेबाजी स्‍टाइल के लिए मुझे गेंद की गति का उपयोग करने में आनंद आता है। स्पिनर्स के खिलाफ गेंद टर्न नहीं करती, तो मैं स्‍लॉग स्‍वीप और बाकी के शॉट खेल लेता हूं।'

चेन्‍नई की चुनौती को तैयार शिखर धवन

दिल्‍ली कैपिटल्‍स अब अपने अगले दो मैच चेन्‍नई के चेपॉक स्‍टेडियम में खेले जाएंगे। फ्रेंचाइजी अब चेन्‍नई में मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच खेलेगी। इस सीजन में चेन्‍नई में बल्‍लेबाज संघर्ष करते हुए नजर आए हैं। यहां स्पिनरों का बोलबाला देखने को मिला है। मगर शिखर धवन अपने आप को साबित करने को बेकरार हैं और आगामी चुनौती के लिए तैयार हैं।

धवन ने कहा, 'यह अच्‍छी चुनौती होगी। मैंने टीवी पर जो देखा वो कि विकेट पर टर्न मौजूद है और पिच धीमी है। मैं खुद को इसके लिए तैयार कर रहा हूं और आगे आने वाले मौके पर खुद को साबित करना चाहता हूं।' शिखर धवन की शानदार पारी की बदौलत दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने आईपीएल 2021 के अपने पहले तीन मुकाबलों में से दो मैच जीते। चेन्‍नई में पावरप्‍ले में दमदार प्रदर्शन जरूरी है और दिल्‍ली कैपिटल्‍स को उम्‍मीद होगी कि आक्रामक बाएं हाथ के बल्‍लेबाज नए स्‍थान पर पुराने फॉर्म को जारी रखने में कामयाब हो।

Quick Links

Edited by Vivek Goel