Create
Notifications

टी20 वर्ल्‍ड कप में केएल राहुल नहीं शिखर धवन को खेलना चाहिए, कौन कर रहा ये मांग?

केएल राहुल और शिखर धवन
केएल राहुल और शिखर धवन
Vivek Goel
FEATURED WRITER
Modified 21 Apr 2021
न्यूज़

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का 14वां एडिशन भारतीय खिलाड़‍ियों के लिए महत्‍वपूर्ण है, विशेषकर उन लोगों के लिए, जिन्‍हें राष्‍ट्रीय टीम में जगह मिलनी है। इस साल अक्‍टूबर में भारत में टी20 विश्‍व कप खेला जाना है। चयनकर्ताओं की निगाहें खिलाड़‍ियों के प्रदर्शन पर टिकी हुई हैं। आईपीएल से पहले टीम प्रबंधन ने संयोजन को लेकर स्‍पष्‍ट कर दिया है कि वह फटाफट क्रिकेट में टॉप ऑर्डर में किसके साथ उतरना पसंद करेंगे।

शिखर धवन की जगह खतरे में थी क्‍योंकि उन्‍हें इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज के पहले मैच के बाद बाहर बैठाया गया जबकि केएल राहुल और रोहित शर्मा को ओपनिंग के लिए भेजा गया। मगर राहुल का भी खराब फॉर्म रहा और उन्‍हें पांचवें व निर्णायक टी20 इंटरनेशनल मैच में बाहर बैठाया गया। तब विराट कोहली और रोहित शर्मा ने पारी की शुरूआत की थी। भारत के लिए विराट-रोहित की जोड़ी ने कमाल का प्रदर्शन किया।

बहरहाल, भारतीय कप्‍तान ने ओपनर के रूप में केएल राहुल का समर्थन किया और शिखर धवन के बारे में बात ही नहीं की। हालांकि, आईपीएल में शिखर धवन फॉर्म में लौटे और तीन मैचों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के कारण ऑरेंज कैप हासिल की। धवन ने दो अर्धशतकों की मदद से 186 रन बनाए। धवन ने पंजाब किंग्‍स के खिलाफ 49 गेंदों में 13 चौके और दो छक्‍के की मदद से 92 रन बनाए और दिल्‍ली कैपिटल्‍स को 196 रन के लक्ष्‍य का पीछा आसानी से कराने में मदद की। इसी मैच में केएल राहुल ने 51 गेंदों में 61 रन की धीमी पारी खेली। लोगों को लग रहा है कि केएल राहुल बस फ्लैट पिच पर रन बनाना जानते हैं।

क्‍या केएल राहुल धीमा खेलते हैं?

केएल राहुल के स्‍कोर करने की क्षमता पर आईपीएल 2020 में काफी बातचीत हुई थी। उन्‍होंने 670 रन बनाकर ऑरेंज कैप जरूर हासिल की थी, लेकिन उनका स्‍ट्राइक रेट 129.34 था, जो कई लोगों को सही नहीं लगा। उनकी टीम भी प्‍लेऑफ में नहीं पहुंच सकी थी। 29 साल के राहुल ने राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ 50 गेंदों में 91 रन की पारी खेलकर आलोचकों को करारा जवाब जरूर दिया था, लेकिन दिल्‍ली के खिलाफ केएल राहुल एक बार फिर संभलकर खेलते हुए नजर आए जबकि मयंक अग्रवाल ने दमदार शॉट खेले।

शिखर धवन ने आक्रामक पारी खेलकर दिल्‍ली को आसान जीत दिलाई तो लोगों को लग रहा है कि केएल राहुल को भी आक्रामक पारी खेलनी चाहिए थी। फैंस अब मांग कर रहे हैं कि राहुल के बजाय टी20 विश्‍व कप में शिखर धवन को ओपनिंग करनी चाहिए। धवन ने लगातार दूसरे आईपीएल सीजन में धमाका कर रहे हैं। पिछली बार उन्‍होंने 144.73 के स्‍ट्राइक रेट से 618 रन बनाए थे। मौजूदा फॉर्म को देखते हुए बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने चयनकर्ताओं को सिरदर्द दे दिया है। राहुल को अपनी उपयोगिता साबित करना होगी।

फैंस का रिएक्‍शन

Published 21 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now