IPL 2023 के प्लेऑफ्स में पहुँचने के सभी टीमों के समीकरण, CSK, LSG, RCB और MI दौड़ में सबसे आगे

प्लेऑफ में केवल 4 टीमें ही पहुंचेंगी
गुजरात टाइटन्स अंतिम चार में पहले ही जगह बना चुकी है

आईपीएल (IPL 2023) अब अपने आखिरी दौर में आ पहुंचा है, और अब तक इस टूर्नामेंट में 65 मैच खेले जा चुके हैं। मगर लीग स्टेज मैचों के अंतिम चक्र आने तक भी, अब तक प्लेऑफ की चारों टीमें तय नहीं हो पाई है, और हर मुकाबले के बाद टीमें अपना-अपना समीकरण बैठा रही है, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार का आईपीएल कितना प्रतिस्पर्धा से भरा रहा है।

अगर अंतिम चार में जगह बनाने की बात की जाए तो, इसमें CSK, LSG, RCB और MI की दावेदारी सबसे मजबूत दिखती है, वही बाकी टीमें (KKR और PBKS) इनकी हार या जीत से आईपीएल 2023 में अपना भविष्य तलाश रही है।

आइए जानते है, कि इस प्लेऑफ की रेस में कौन सी टीम कैसे पहुंच पाएगी।

चेन्नई सुपर किंग्स

अगर 4 बार आईपीएल की चैंपियन टीम को प्लेऑफ में अपनी जगह सुनिश्चित करनी है तो उसे अपने आखिरी मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को हराना पड़ेगा, तब वे प्लेऑफ मैं 100 फीसदी पहुंच जाएगी। अगर उसे अंतिम 2 में जगह बनानी है तो उसे LSG के हार की प्रार्थना करनी पड़ेगी।

लखनऊ सुपर जायंट्स

लखनऊ की टीम फिलहाल अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है और अगर उसे प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करनी है तो उसे केकेआर को हराना पड़ेगा।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

गुरुवार को SRH के खिलाफ मिली जीत के बाद RCB की जगह प्लेऑफ में पक्की नहीं हो पाई है। प्लेऑफ में पहुंंचने के लिए उसे अपने आखिरी लीग मुकाबले में GT को हराना पड़ेगा और SRH के खिलाफ मुंबई की हार की प्रार्थना करनी पड़ेगी।

मुंबई इंडियंस

पांच बार की आईपीएल चैंपियन को अगर प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करनी है तो उसे हर हाल में SRH को बड़े मार्जिन से हराना पड़ेगा और GT के खिलाफ RCB की हार की दुआ करनी पड़ेगी।

राजस्थान रॉयल्स

वैसे तो संजू सैमसन की इस टीम के लिए प्लेऑफ की राह मुश्किल दिखती है, मगर आईपीएल में बाजी कभी भी पलट सकती है। प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए उसे हर हाल में अपना आखिरी मुकाबला पंजाब से जीतना पड़ेगा और उम्मीद करनी पड़ेगी कि MI और RCB अपना आखिरी मुकाबला बुरी तरह हारे।

कोलकाता नाइट राइडर्स

KKR भी राजस्थान की तरह ही कुछ बड़ी उलटफेर की ताक में होगी और प्लेऑफ में किसी तरह पहुंचने की कोशिश करेगी। प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे LSG को बहुत बड़े अंतर से हराना पड़ेगा और उम्मीद करनी पड़ेगी कि MI, RCB, और RR अपना-अपना आखिरी मुकाबला हार जाएं।

पंजाब किंग्स

शिखर धवन की टीम भी KKR और RR की तरह ही 12 अंकों पर है, और अगर उसे अंतिम चार में अपनी जगह सुनिश्चित करनी है तो पहले RR को एक बहुत बड़े अंतर से हराना पड़ेगा और फिर प्रार्थना करनी होगी कि MI, RCB और KKR अपना-अपना आखिरी मुकाबला हार जाएं।

बता दें कि गुजरात टाइटंस पहले ही प्लेऑफ में पहुंच चुकी है, तो वहीं DC और SRH टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now