KKR vs RR : जोस बटलर ने राजस्थान को अकेले दम पर जिताया मैच, IPL में रचा गया इतिहास

जोस बटलर ने लगाया आईपीएल 2024 का दूसरा शतक (Photo Courtesy : BCCI)
जोस बटलर ने लगाया आईपीएल 2024 का दूसरा शतक (Photo Courtesy : BCCI)

Kolkata Knight Riders vs Rajasthan Royals, 31st Match Report : कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल 2024 (IPL 2024) का 31वां मुकाबला ईडन गार्डंस में खेला गया। राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी लेकिन सुनील नरेन (Sunil Narine) के रिकॉर्डतोड़ शतक के आगे उनका यह फैसला सही साबित नहीं हुआ। सलामी बल्लेबाज सुनील नरेन ने 56 गेंदों पर 109 रन बनाये और केकेआर का स्कोर 223/6 पहुँचाया। 224 रनों के लक्ष्य के जवाब में राजस्थान ने आखिरी गेंद पर मुकाबला अपने नाम कर लिया। जोस बटलर ने नाबाद 107 रनों की तूफानी पारी खेली और अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी।

केकेआर के सलामी बल्लेबाज सुनील नरेन और फिल साल्ट ने पारी की शुरुआत की। आवेश खान के जबरदस्त कैच के चलते साल्ट 10 रनों पर ही पवेलियन लौट गए। दूसरे विकेट के लिए सुनील नरेन का साथ अंग्क्रिश रघुवंशी ने दिया। दोनों ने मिलकर 84 रनों की साझेदारी की जिसमें अंग्क्रिश ने 18 गेंदों पर 30 रन बनाये। मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर ने 11 और आंद्रे रसेल ने 13 रनों की छोटी पारियां खेली लेकिन दूसरे छोर पर खड़े सुनील नरेन ने 49 गेंदों पर अपना शतक पूरा कर लिया।

सुनील नरेन ने 56 गेंदों का सामना किया और 109 रन बनाए, जिसमें 13 चौके और 6 छक्के शामिल रहे। आईपीएल इतिहास में सुनील नरेन केकेआर की तरफ से शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले ब्रेंडन मैकलम और वेंकटेश अय्यर ने शतक जमाये थे। केकेआर के लिए अंतिम ओवरों में रिंकू सिंह ने कुछ तूफानी शॉट खेले और टीम को 223 रनों के बड़े स्कोर तक पहुँचाया। रिंकू सिंह ने 9 गेंदों पर 20 रन बनाए। राजस्थान के लिए आवेश खान और कुलदीप सेन ने सबसे ज्यादा 2-2 विकेट अपने नाम किये।

224 रनों का पीछा करने उतरे सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने 9 गेंदों पर 19 रन बनाये। संजू सैमसन 12 रन बनाकर फ्लॉप रहे लेकिन तीसरे विकेट के लिए रियान पराग और जोस बटलर ने 50 रनों की साझेदारी की। रियान पराग ने 14 गेंदों पर 34 रन बनाये जिसमें 4 चौके और 2 छक्के लगाये। मध्यक्रम में ध्रुव जुरेल 2 रन, रविचंद्रन अश्विन 8 रन और शिमरन हेटमायर शून्य रन बनाकर पवेलियन लौटे। अंत में रोवमैन पॉवेल ने जोस बटलर का साथ दिया और 13 गेंदों पर तूफानी 26 रन लगाये।

अंतिम ओवरों में जोस बटलर ने अकेले दम पर बल्लेबाजी की, उन्होंने अपनी 107 रनों की पारी में 9 चौके और 6 छक्के जमाये। 9वें विकेट के लिए बटलर और आवेश खान ने 38 रन जोड़े, जिसमें आवेश खान ने एक गेंद नहीं खेली और सभी रन जोस बटलर के बल्ले से आये। जोस बटलर ने इस सीजन का दूसरा शतक जमाया। आईपीएल इतिहास में किसी टीम के द्वारा सयुंक्त रूप से यह सबसे बड़ा रन चेज रहा। इससे पहले भी राजस्थान रॉयल्स ने 224 रनों का पीछा साल 2020 पंजाब किंग्स के खिलाफ किया था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now