IPL 2024 : क्वालीफायर 2 में सनराइजर्स हैदराबाद के आंकड़े, जाने कितने जीते और कितने हारे

Neeraj
क्वालीफ़ायर 2 मुकाबला 24 मई को खेला जाना है (Photo: BCCI)
क्वालीफ़ायर 2 मुकाबला 24 मई को खेला जाना है (Photo: BCCI)

Sunrisers Hyderabad Records in Qualifier 2: आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद को इस बार दूसरा टाइटल जिताने की जिम्मेदारी पैट कमिंस के कन्धों पर है। अपने नए कप्तान की अगुवाई में एसआरएच ने जबरदस्त इंटेंट के साथ खेलते हुए प्लेऑफ में क्वालीफाई किया। हालाँकि, क्वालीफ़ायर 1 में हैदराबाद को कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा था। अब हैदराबाद फाइनल में जगह बनाने के लिए क्वालीफ़ायर 2 में राजस्थान रॉयल्स को चुनौती देगी। आइये क्वालीफ़ायर 2 में सनराइजर्स हैदराबाद के आंकड़ों को देखें।

सनराइजर्स हैदराबाद का क्वालीफ़ायर 2 में रिकॉर्ड

सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल में अपना पहला क्वालीफ़ायर 2 मैच 2016 में गुजरात लायंस के विरुद्ध खेला था, जिसमें डेविड वॉर्नर की टीम ने 4 विकेट से जीत हासिल करते हुए फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी। इसके बाद हैदराबाद ने फाइनल मुकाबले में आरसीबी को 8 रन से हराकर अपने पहला टाइटल जीता था।

डेविड वॉर्नर शॉट खेलने के दौरान (photo: BCCI)
डेविड वॉर्नर शॉट खेलने के दौरान (photo: BCCI)

आईपीएल 2018 में भी सनराइजर्स हैदराबाद प्लेऑफ में क्वालीफाई करने में सफल रही थी। क्वालीफ़ायर 1 में हैदराबाद को चेन्नई सुपर किंग्स से 2 विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। इसके बाद क्वालीफ़ायर 2 में हैदराबाद ने जबरदस्त वापसी की थी और कोलकाता नाइट राइडर्स को 14 रन से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। हालाँकि, फाइनल मैच में एसआरएच को चेन्नई सुपर किंग्स ने 8 विकेट से हराकर ख़िताब अपने नाम किया था।

आईपीएल 2020 में सनराइजर्स हैदराबाद ने तीसरी बार क्वालीफ़ायर 2 मुकाबला खेला था, जिसमें उसकी भिड़ंत दिल्ली कैपिटल्स के साथ हुई थी। उस मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 189/3 का स्कोर खड़ा किया था। जवाबी पारी में एसआरएच टारगेट का पीछा करते हुए 8 विकेट खोकर 172 रन ही बना पाई थी और दिल्ली ने 17 रन से मुकाबला जीत लिया था।

इस तरह देखा जाये तो सनराइजर्स हैदराबाद ने 3 बार क्वालीफ़ायर 2 मैच खेले हैं, जिसमें उसने दो बार जीत और एक मैच में शिकस्त का सामना किया है। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एसआरएच आईपीएल इतिहास का अपना चौथा क्वालीफ़ायर 2 मैच खेलेगी। क्वालीफ़ायर 1 में केकेआर से हारने के बाद हैदराबाद की टीम थोड़े दबाव में जरूर होगी। वहीं, राजस्थान की टीम आरसीबी को हराने के बाद जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now