KKR vs SRH: IPL फाइनल अगर हुआ टाई, और सुपर ओवर भी हुआ Tie, तो कैसे निकलेगा रिजल्ट; जानें पूरा नियम

Photo Courtesy : BCCI/IPL
Photo Courtesy : BCCI/IPL

What will happen if Match ends on a tie after 20-20 overs? Rule Explained?: आईपीएल 2024 (IPL 2024) का फाइनल मुकाबला आज चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में आयोजित होना है। मुकाबले से पहले सभी खिलाड़ियों ने जमकर मेहनत की और कप्तानों ने इस महामुकाबले से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस के द्वारा अपनी तैयारियों को लेकर चर्चा की है। फैन्स को बेसब्री से फाइनल मुकाबले का इंतजार है लेकिन फैन्स और क्रिकेट जगत में लगातार कई सवाल और नियमों को लेकर उलझन चल रही है। कहीं बारिश के कारण अगर मैच नहीं हुआ तो क्या नतीजा रहेगा? साथ ही मैच टाई होने पर क्या नियम है? और ऐसे कई सवाल हैं जिनका तोड़ हमारे पास है।

IPL फाइनल अगर हुआ टाई, और सुपर ओवर भी हुआ Tie, तो कैसे निकलेगा रिजल्ट

आईपीएल फाइनल का नतीजा अगर 20-20 ओवर की पारियों के बाद भी बराबरी पर आता है तो फिर मुकाबले का नतीजा सुपर ओवर से निकाला जाता है। सुपर ओवर में दोनों टीमों को 1-1 ओवर का खेल मिलता है लक्ष्य को चेज करने वाली टीम को पहले बल्लेबाजी का मौका मिलता है और 6 गेंदों पर वह ज्यादा से ज्यादा रन बनाने की कोशिश में रहती है। हालांकि इस दौरान उन्हें केवल 3 बल्लेबाजों कि बल्लेबाजी करने का मौका देना रहता है। यदि सुपर ओवर भी टाई हो जाता है, तो उस स्थिति में फिर से सुपर ओवर कराया जाएगा। यह सुपर ओवर तब तक होंगे जब तक कोई एक टीम नहीं जीत जाती।

आईपीएल इतिहास में आजतक एक ही बार डबल सुपर ओवर खेला गया है। साल 2020 में मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के बीच दो बार सुपर ओवर मुकाबले खेले गए, जिसमें जीत किंग्स XI पंजाब (अब पंजाब किंग्स) की हुई थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने 177 रनों का लक्ष्य रखा लेकिन पंजाब की टीम 176 रन ही बना सकी। पहले सुपर ओवर में पंजाब को बल्लेबाजी मिली और उन्होंने 2 विकेट खोकर 5 रन बनाये लेकिन पंजाब के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भी मुंबई के बल्लेबाजों से 5 रन बनने दिए और इस प्रकार पहला सुपर ओवर टाई पर खत्म हुआ। लेकिन दूसरे सुपर ओवर मुकाबले में पंजाब ने बाजी मार ली थी। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी की और 11 रन बनाये 12 रन के लक्ष्य के जवाब में पंजाब ने चौथी गेंद पर मुकाबला खत्म कर दिया था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now