Create
Notifications

जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, इंग्लैंड की तरफ से बड़ा रिकॉर्ड

जेम्स एंडरसन अपने टेस्ट करियर का 162वां मैच खेल रहे हैं
जेम्स एंडरसन अपने टेस्ट करियर का 162वां मैच खेल रहे हैं
Rahul

इंग्लैंड (England Cricket Team) और न्यूज़ीलैंड (New Zealand Cricket Team) के बीच टेस्ट श्रृंखला का दूसरा मैच आज से बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेला जा रहा है। इस मुकाबले में मेजबान टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने टेस्ट क्रिकेट में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने एलिस्टेयर कुक (Alastair Cook) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है और इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का कीर्तिमान अपने नाम किया है। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ जेम्स एंडरसन अपने टेस्ट करियर का 162वां मैच खेल रहे हैं। उन्होंने एलिस्टेयर कुक के 161 मैचों के रिकॉर्ड को पार कर लिया है।

जेम्स एंडरसन ने अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत साल 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ की थी। 18 साल के लम्बे करियर में उन्होंने इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच का बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। वर्ल्ड टेस्ट क्रिकेट में उनसे आगे सिर्फ 6 खिलाड़ी और हैं, जिन्होंने अपने करियर में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं। इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर (200), रिकी पोंटिंग (168), स्टीव वॉ (168), जैक्स कैलिस (166), शिवनारायण चन्द्रपॉल (164) और राहुल द्रविड़ (164) का नाम शामिल है। जेम्स एंडरसन ने तेज गेंदबाज के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 616 विकेट हासिल किये है, जबकि टेस्ट फॉर्मेट में स्पिन गेंदबाजों के नाम सबसे ज्यादा विकेट है। मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट), शेन वॉर्न (708 विकेट) और अनिल कुंबले (619 विकेट) इस एलिट लिस्ट का हिस्सा हैं।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने भी ट्विटर पर जेम्स एंडरसन के इस कीर्तिमान पर पोस्ट अपलोड किया, जिसमें उन्होंने जेम्स एंडरसन के सभी टेस्ट फोटोज का एक कोलाज फोटो बनाया और कैप्शन में लिखा कि 18 साल, 616 विकेट, 162 टेस्ट मैच। आपकी स्किल, जज्बा और त्याग हम सभी को आपका फैन बनाती है। इंग्लैंड टीम के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी जेम्स एंडरसन को शुभकामनाएं। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। जेम्स एंडरसन हमें मैच की दूसरी पारी में गेंदबाजी करते हुए नजर आयेंगे।

यह भी पढ़ें - KKR ने इयोन मॉर्गन के ट्वीट विवाद को लेकर दिया बड़ा बयान


Edited by Rahul

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...