जोफ्रा आर्चर की चोट पर इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान ने दिया चौंकाने वाला बयान, बोले - 'अब बस फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट की तरफ ध्‍यान दें'

England & Bangladesh Net Sessions
जोफ्रा आर्चर स्‍ट्रेस फ्रैक्‍चर दोबारा होने के कारण पूरे सीजन से बाहर हो गए हैं

16 जून से शुरू होने जा रही एशेज सीरीज (Ashes Series) से पहले इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) को करारा झटका लगा है। प्रमुख तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) स्‍ट्रेस फ्रैक्‍चर दोबारा होने के कारण पूरे सीजन से बाहर हो गए हैं। इंग्‍लैंड एंड वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने आर्चर के बाहर होने की जानकारी दी।

इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) ने जोफ्रा आर्चर के चोटिल होकर बाहर होने पर चौंकाने वाली प्रतिक्रिया दी है। पीटरसन ने कहा कि आर्चर को अपने कार्यभार प्रबंधन पर ध्‍यान देना चाहिए और शायद अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में उनका खेलना मुश्किल है।

पीटरसन ने एक वेबसाइट के ब्‍लॉग में बताया, 'मैं जोफ्रा आर्चर के लिए बहुत दुखी हूं। मेरे ख्‍याल से इंग्लिश क्रिकेट के साथ उनकी यात्रा संभवत: खत्‍म हो गई है। मैं जानता हूं कि फ्रेंचाइजी क्रिकेट के साथ करार करने को लेकर रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं और ऐसा करना उनके लिए फायदेमंद होगा।'

पीटरसन ने सलाह दी, 'जोफ्रा आर्चर को छह महीने रिकवर होने के लिए लेना चाहिए। कुछ टूर्नामेंट्स में खेलने का चयन करें और साल के कुछ महीनों में अपनी तेज रफ्तार से गेंदबाजी करें। इससे वो अच्‍छे पैसे कमा सकेंगे और खेल में करियर भी बना रहेगा।'

बता दें कि चोटों के कारण जोफ्रा आर्चर का करियर काफी प्रभावित रहा है। वो कोहनी, पीठ और उंगली की चोट से जूझते रहे हैं। आर्चर ने 17 महीने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से दूरी बनाए रखी और जनवरी में वापसी करने के बाद कुछ सफेद गेंद मैच खेले। आईपीएल में आर्चर मुंबई इंडियंस का हिस्‍सा रहे।

जोफ्रा आर्चर ने मुंबई इंडियंस के साथ आईपीएल 2023 में केवल पांच मैच खेले और फिर चोटिल होने के कारण वो बाहर हो गए। मीडिया रिपोर्ट्स हैं कि मुंबई इंडियंस जोफ्रा आर्चर के साथ अनुबंध करना चाहती है, जिसके बाद इंग्‍लैंड को तेज गेंदबाज की सेवा लेने के लिए फ्रेंचाइजी से अनुमति लेनी होगी।

केविन पीटरसन ने इन रिपोर्ट्स पर भरोसा जताते हुए कहा कि आर्चर के लिए यह अच्‍छा कदम होगा क्‍योंकि उनका करियर चोटों से प्रभावित रहा है। पीटरसन के मुताबिक आर्चर के लिए फ्रेंचाइजी क्रिकेट आगे की राह बनाएगा क्‍योंकि उन्‍हें आराम करने का समय मिल जाएगा।

इस समय केविन पीटरसन भारत में आईपीएल में कमेंट्री पैनल का हिस्‍सा हैं। उन्‍होंने कहा कि आर्चर को अपने भविष्‍य को देखना चाहिए और आने वाले सालों में खुद को फिट रखते हुए ज्‍यादा से ज्‍यादा फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलना चाहिए। 2019 विश्‍व कप चैंपियन इंग्‍लैंड टीम के सदस्‍य जोफ्रा आर्चर ने तब से कोई टेस्‍ट मैच नहीं खेला है। उन्‍होंने अब तक कुल 13 टेस्‍ट, 21 वनडे और 15 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now