क्या फिर रिजर्व डे पर जाएगा IPL Final? एक दिन पहले मूसलाधार बारिश ने बिगाड़ा KKR का खेल

Photo Courtesy : Associated Press
Photo Courtesy : Associated Press

KKR Training Session Called off due to Rain: आईपीएल 2024 (IPL 2024) का फाइनल मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच रविवार, 26 मई को खेला जायेगा। मुकाबले से एक दिन पहले बारिश ने चेन्नई के चेपॉक मैदान पर दस्तक दे दी है। मूसलाधार बारिश के चलते केकेआर टीम को अपना ट्रेनिंग सेशन रद्द करना पड़ा है। ताजा जानकारी के चलते चेन्नई के कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है। ऐसे में आईपीएल फाइनल पर इसका असर देखने को मिल सकता है।

क्या फिर रिजर्व डे पर खेला जायेगा आईपीएल फाइनल?

आईपीएल के पिछले सीजन का फाइनल मुकाबला बारिश के कारण रिजर्व डे पर खेला गया था, जहाँ चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटन्स को मात देकर अपना 5वां खिताब जीता था। चेन्नई में लगातार हो रही बारिश के चलते भी इस सीजन का फाइनल मुकाबला बारिश के कारण रिजर्व डे पर खेला जा सकता है।

बता दें कि चेन्नई में 26 मई को बारिश के कारण मैच में कोई भी व्यवधान नहीं पड़ेगा। वेदर डॉट कॉम के अनुसार मैच के दिन आसमान में हल्के बादल छाए रह सकते हैं लेकिन ये बरसात वाले बादल नहीं होंगे। हालांकि इस दौरान गर्मी काफी पड़ सकती है। मैच के दौरान सिर्फ 3 ही प्रतिशत बारिश का अनुमान बताया गया है। ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि मैच बिना किसी रुकावट के खेला जाएगा।

आईपीएल फाइनल के लिए रखा गया है रिजर्व डे

अगर बरसात आती भी है, तब भी फैंस को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आईपीएल फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है। अगर 26 मई को लगातार बारिश होती है और मुकाबला नहीं हो पाता है तो फिर इसे अगले दिन यानि 27 मई को कराने का प्रयास किया जाएगा। अगर दूसरे दिन भी बारिश होती है तो 2 घंटे का एक्स्ट्रा समय लिया जाएगा। इस अतिरिक्त समय के दौरान भी अगर मैच पूरा नहीं हो पाता है तो फिर अंपायर 5-5 ओवरों का मुकाबला कराने की कोशिश करेंगे। अगर 5 ओवरों का मैच भी नहीं हो पाता है तो फिर सुपर ओवर होगा और अगर लगातार बारिश की वजह से सुपर ओवर भी नहीं हो पाता है तो फिर मुकाबले को रद्द घोषित कर दिया जाएगा।

ऐसी स्थिति में जो भी टीम प्वॉइंट्स टेबल में ऊपर है, उसे विजेता घोषित कर दिया जाएगा। इसका मतलब ये है कि अगर बारिश की वजह से फाइनल मैच रद्द होता है और रिजर्व डे में भी खेल नहीं हो पाता है तो फिर केकेआर को आईपीएल 2024 का विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now