KKR के IPL फाइनल रिकार्ड और आंकड़ों पर एक नजर, कितने जीते, कितने हारे?

Photo Courtesy : IPL/BCCI
Photo Courtesy : IPL/BCCI

KKR IPL Final Records and Stats : आईपीएल 2024 (IPL 2024) का फाइनल मुकाबला रविवार, 26 मई को चेन्नई के चेपॉक मैदान पर खेला जाना है। इस मुकाबले के लिए सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ियों ने खिताबी जंग के लिए कड़ा अभ्यास कर लिया है साथ ही अपनी कमर भी कस ली है। सनराइजर्स हैदराबाद जहाँ आईपीएल इतिहास का अपना तीसरा फाइनल खेलेगी तो केकेआर भी चौथी बार खिताबी मुकाबले में नजर आएगी। केकेआर ने अभी तक 3 आईपीएल फाइनल में हिस्सा लिया है जिसमें से 1 में उन्हें हार और 2 में जीत मिली है।

गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स 2 बार खिताब अपने नाम कर चुकी है, जबकि ओइन मॉर्गन की कप्तानी में टीम ने 1 बार आईपीएल 2021 में फाइनल का सफ़र तय किया था। आइये नजर डालते है केकेआर के सभी फाइनल मुकाबलों के रिकार्ड्स और आंकड़ों पर एक नजर।

आईपीएल 2012, KKR vs CSK

पहली बार केकेआर ने आईपीएल 2012 के फाइनल में जगह बनाई थी और जहाँ उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट से मात देकर पहली बार खिताब को अपने नाम किया था। चेन्नई ने पहले पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता को 191 रनों का मुश्किल लक्ष्य दिया, जिसे गौतम गंभीर की अगुवाई में केकेआर ने अंतिम ओवर में प्राप्त कर लिया। नाइट राइडर्स के लिए मनविंदर बिसला (89 रन) और जैक्स कैलिस (69 रन) जीत के हीरो रहे थे।

आईपीएल 2014, KKR vs KXIP

पहला खिताब प्राप्त करने के 2 साल बाद केकेआर ने फिर ट्रॉफी अपने नाम की। आईपीएल 2014 के फाइनल मुकाबले में केकेआर ने 200 रनों का टारगेट पंजाब किंग्स (तब किंग्स XI पंजाब) के खिलाफ चेज किया था। मनीष पांडे ने 94 रनों की जबरदस्त पारी खेली तो युसूफ पठान ने 36 रनों का योगदान दिया और अपनी टीम को दूसरी बार आईपीएल का विजेता बनाया।

आईपीएल 2021, CSK vs KKR

आईपीएल 2021 में ओइन मॉर्गन की कप्तानी में कोलकाता ने फाइनल में प्रवेश किया था लेकिन चेन्नई जैसी धुरंधर टीम के सामने केकेआर अपना तीसरा खिताब जीतने से चूक गई। पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने 193 रनों का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में नाइट राइडर्स कुल 165 रन बना सके और खिताबी मुकाबले को 27 रनों से गंवा दिया।

Quick Links

App download animated image Get the free App now