लंका प्रीमियर लीग के सीजन 4 के लिए IPL जैसा होगा ऑक्शन, नए तरीके से दिग्गज खिलाड़ियों पर लगेगी बोली

लंका प्रीमियर लीग (इमेज क्रेडिट - श्रीलंका क्रिकेट)
लंका प्रीमियर लीग (इमेज क्रेडिट - श्रीलंका क्रिकेट)

लंका प्रीमियर लीग (LPL 2023) के चौथे सीजन के लिए कुछ बड़े स्टार क्रिकेटर्स को ऑक्शन से पहले साइन कर लिया गया है। इन खिलाड़ियों में पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam), डेविड मिलर (David Miller), शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) और वानिन्दु हसरंगा (Wanindu Hasaranga) का नाम शामिल है। आइए हम आपको लंका प्रीमियर लीग (LPL Auction) के चौथे सीजन के लिए होने वाली ऑक्शन की जानकारी देते हैं। लंका प्रीमियर लीग के लिए ऑक्शन 11 जून को आयोजित की जाएगी।

लंका प्रीमियर लीग में मौजूद 5 फ्रेंचाइजियों को ऑक्शन में ज्यादा से ज्यादा 500,000 अमेरिकी डॉलर खर्च करने की अनुमति दी जाएगी। इस लीग में खिलाड़ी पंजीकरण पोर्टल को पिछले सप्ताह खोला गया था। श्रीलंका क्रिकेट ने पुष्टि की है कि 500 से अधिक खिलाड़ी पहले ही पंजीकृत हो चुके हैं। श्रीलंका में आयोजित होने वाला लंका प्रीमियर लीग 30 जुलाई से 20 अगस्त तक चलेगा।

एलपीएल ऑक्शन 2023 की जानकारी

इस ऑक्शन से पहले सभी फ्रेंचाइजियों को डायरेक्ट साइनिंग के लिए अतिरिक्त 500,000 डॉलर उपलब्ध कराए गए थे। इस वजह सभी फ्रेंचाइजियों के टोटल पर्स वैल्यू 1 मिलियन डॉलर तक का हो गया। इस अतिरिक्त राशि के तहत एलपीएल की पांचों फ्रेंचाइजियों ने बाबर आज़म, मैथ्यू वेड, डेविड मिलर, मुजीब उर रहमान जैसे कई खिलाड़ियों से कॉन्ट्रैक्ट साइन कर लिया है। ये कॉन्ट्रैक्ट तीन सालों के लिए किए गए हैं। इस दौरान फ्रेंचाइजियों के पास आपसी सहमति से साल के अंत में प्लेयर को रिलीज करने या रिटेन करने का अधिकार होगा।

हर टीम के पास 20-24 खिलाड़ियों होंगे, जिसमें अनिवार्य रूप से 6 विदेशी खिलाड़ी और 14-19 घरेलू खिलाड़ी शामिल होंगे। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, नीलामी में प्रत्येक टीम के पास $500,000 का पर्स होगा। प्री-साइनिंग के लिए जारी किए गए पर्स ने खर्च न होने वाली रकम का इस्तेमाल ऑक्शन में नहीं किया जा सकता है। टीमों के पास अपने खिलाड़ियों के लिए राइट-टू-मैच का विकल्प भी होगा और इसके लिए पैसा ऑक्शन से खर्च किया जाएगा।

ऑक्शन के दौरान बोली किसी भी दो टीमों के बीच लगाई जाएगी। जब पहली दो टीमों में से कोई एक बोली लगाना बंद कर देगी तो फिर तीसरी टीम को बोली लगाने की अनुमति दी जाएगी। बोली लगाने के दौरान पहले 70 नामों का ऐलान करने के बाद एक "त्वरित" ऑक्शन की प्रक्रिया की जाएगी। इस प्रक्रिया में फ्रेंचाइजी बिना बिके खिलाड़ियों सहित 15-20 खिलाड़ियों को नामांकित करेगी, जिन पर बोली लगाई जाएगी।

खिलाड़ियों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा- कैप्ड और अनकैप्ड। प्रत्येक कैप्ड खिलाड़ी $10,000 से $50,000 तक के बेस प्राइज के साथ खुद को रजिस्टर करा सकेगा। अनकैप्ड खिलाड़ियों में जिन्होंने कम से कम 50 से ज्यादा फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, वो खुद को $20,000 के बेस प्राइज के रजिस्टर करा सकते हैं। वहीं, जिन अनकैप्ड खिलाड़ी कम से कम 25 फर्स्ट क्लास मैच, या कम से कम 18 एलपीएल मैच या किसी भी फ्रेंचाइजी लीग में इतने मैच खेले हो, वो अपने-आप को $5000 के बेस प्राइज पर रजिस्टर कर सकते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now