Create
Notifications

माइकल वॉन को बेन स्‍टोक्‍स के कप्‍तान बनने को लेकर सता रहा है ये डर

बेन स्‍टोक्‍स को इंग्‍लैंड के टेस्‍ट कप्‍तान के रूप में जो रूट का उपयुक्‍त विकल्‍प माना जा रहा है
बेन स्‍टोक्‍स को इंग्‍लैंड के टेस्‍ट कप्‍तान के रूप में जो रूट का उपयुक्‍त विकल्‍प माना जा रहा है
reaction-emoji
Vivek Goel
visit

माइकल वॉन (Michael Vaughan) को लगता है कि इंग्‍लैंड (England Cricket team) के टेस्‍ट कप्‍तान के रूप में जो रूट (Joe Root) की जगह लेने के सबसे बड़े दावेदार बेन स्‍टोक्‍स (Ben Stokes) है। हालांकि, इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान वॉन को डर है कि ऑलराउंडर स्‍टोक्‍स सभी चीजें करने के प्रयास में खुद पर ज्‍यादा काम का बोझ न बढ़ा लें।

जो रूट ने शुक्रवार को इंग्‍लैंड टेस्‍ट कप्‍तानी पद से इस्‍तीफा दिया, जिससे उनके पांच साल के कार्यकाल का अंत हुआ। 31 साल के रूट का बल्‍ले से प्रदर्शन शानदार रहा, लेकिन टीम की हार का उनकी कप्‍तानी पर असर पड़ा। हालांकि, जो रूट ने अपने कार्यकाल का अंत इंग्‍लैंड के सबसे सफल टेस्‍ट कप्‍तान के रूप में किया।

द टेलीग्राफ के लिए लिखे अपने कॉलम में वॉन ने कहा कि ज्‍यादा बोझ मदद नहीं करेगा और उनके प्रदर्शन पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ेगा।

वॉन ने लिखा, 'मेरी थोड़ी चिंता है कि बेन स्‍टोक्‍स सभी चीजें करने का प्रयास करेंगे। अगर स्‍टोक्‍स इस मानसिकता के साथ उतरे तो वो अपने प्रदर्शन को सही से नहीं कर पाएंगे। यह सही पद पर सही लोग के बारे में है। इंग्‍लैंड के पास काफी सपोर्ट स्‍टाफ है, जो उन्‍हें सही करने की जरूरत है। बेन को जरूरत है कि लोग उन्‍हें यह बताएं- बेन आप सभी चीजें नहीं कर सकते हैं।'

2005 एशेज विजेता कप्‍तान वॉन ने ध्‍यान दिलाया कि स्‍टोक्‍स की अनुशासनात्‍मक परेशानियां हैं। हालांकि, उन्‍होंने ऑलराउंडर के वर्क एथिक की तारीफ की। वॉन को उम्‍मीद है कि टीम स्‍टोक्‍स के नक्‍शेकदम का पालन करेगी।

वॉन ने कहा, 'स्‍टोक्‍स के पहले अनुशासनात्‍मक मसले रहे हैं। हम सभी इसके बारे में जानते हैं। मगर अब वो पेशेवर है और उसने ट्रेनिंग में समर्पण व वर्क एथिक्‍स से टीम में स्‍तर स्‍थापित किया है। उनकी टीम उन्‍हें देखकर समझ सकती है कि वो क्‍या उम्‍मीद रखते हैं।'

बेन स्‍टोक्‍स कुछ समय से इंग्‍लैंड टेस्‍ट टीम के उप-कप्‍तान की भूमिका निभा रहे हैं। न्‍यूजीलैंड में जन्‍में स्‍टोक्‍स ने 2020 में घरेलू जमीन पर पहले टेस्‍ट में इंग्‍लैंड की कप्‍तानी की थी, जिसमें उनकी टीम को शिकस्‍त का सामना करना पड़ा था।


Edited by Vivek Goel
reaction-emoji
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now