Create

पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी ने ऋषभ पंत के बारे में दिया बड़ा बयान

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर नाथन हॉरिट्ज का मानना है कि इंग्‍लैंड के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज में भारतीय टीम के प्रमुख खिलाड़ी विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत हो सकते हैं। भारत और इंग्‍लैंड के बीच 4 अगस्‍त से पहला टेस्‍ट नॉटिंघम में खेला जाएगा।

दोनों ही टीमों के पास कई अच्‍छे खिलाड़ी हैं और फैंस की नजरें भारतीय कप्‍तान विराट कोहली पर ज्‍यादा टिकी होंगी, जिन्‍होंने नवंबर 2019 के बाद से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में शतक नहीं जमाया है।

हालांकि, हॉरिट्स का मानना है मेहमान टीम के प्रमुख खिलाड़ी ऋषभ पंत होंगे। पंत दूसरी बार इंग्‍लैंड का दौरा कर रहे हैं। इससे पहले 2018 में उन्‍होंने यहां खेला था। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने नॉटिंघम में खेले गए पांचवें व अंतिम टेस्‍ट में अपने टेस्‍ट करियर का पहला शतक जमाया था।

पंत ने फिर ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर कई शानदार पारी खेली, जिसमें ब्रिस्‍बेन की मैच विजयी पारी फैंस लंबे समय तक याद रखेंगे। इसके बाद से कई क्रिकेट पंडित और विशेषज्ञों की निगाहें युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज पर लगी है कि वो इंग्‍लैंड की स्विंग वाली परिस्थितियों में कैसा प्रदर्शन करेंगे।

हॉरिट्ज ने कहा कि ऋषभ पंत अपनी आक्रामक बल्‍लेबाजी के कारण बहुत जल्‍दी विरोधी टीम से मुकाबला दूर ले जा सकते हैं। हॉरिट्ज पंत की परिपक्‍वता से भी काफी प्रभावित हुए। पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर ने कहा, 'भारत के लिए विराट कोहली बहुत जरूरी हैं। इंग्‍लैंड के लिए वैसे ही जो रूट हैं। मगर मैं ऋषभ पंत का चयन करूंगा। वह बहुत शानदार और आक्रामक बल्‍लेबाज हैं।'

हॉरिट्ज ने टाइम्‍स ऑफ इंडिया से बातचीत में आगे कहा, 'पंत निचले-क्रम के बल्‍लेबाजों के साथ मिलकर आपसे मैच दूर ले जा सकता है। वह युवा क्रिकेटर होने के नाते विकास करते जा रहा है। वह उम्र के साथ परिपक्‍व हो रहा है। उम्‍मीद है कि वह अपनी गलतियों से सबक ले।'

एक स्पिनर ही इंग्‍लैंड की परिस्थितियों में काफी है: हॉरिट्ज

टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ साउथैम्‍प्‍टन में खेले गए विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में दो स्पिनर्स को खिलाया था, जिसके बाद उसकी कड़ी आलोचना हुई थी। नाथन हॉरिट्ज ने कहा कि इन परिस्थितियों में एक ही स्पिनर काफी है।

हॉरिट्ज ने कहा कि इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में रविंद्र जडेजा पर रविचंद्रन अश्विन को तरजीह मिलना चाहिए। पूर्व ऑफ स्पिनर का मानना है कि अश्विन के पास अतिरिक्‍त उछाल है और वह जडेजा से बेहतर गेंदबाज हैं।

हॉरिट्ज ने कहा, 'जडेजा का अश्विन से बेहतर बल्‍लेबाजी औसत है। अश्विन बेहतर गेंदबाज हैं। मेरे ख्‍याल से अश्विन नई ड्यूक गेंद के साथ जिस तरह गेंदबाजी करता है, वह इस दौरान अपनी थोड़ी तेज गेंदें भी डाल लेता है। जडेजा बल्‍लेबाज को रन नहीं बनाने देने वाले गेंदबाज है। वो आपके लिए निरंतर ऐसी गेंदबाजी कर सकते हैं।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'मेरे ख्‍याल से अश्विन को टेस्‍ट में खेलना चाहिए क्‍योंकि जब गेंद और विकेट नया होता है तो अश्विन को ज्‍यादा उछाल मिलता है।'

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment