दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के कार्यक्रम में बदलाव के लिए तैयार नहीं है न्‍यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड

South Africa v West Indies - 2nd Test Match
दक्षिण अफ्रीका और न्‍यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेली जाएगी

न्‍यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) को अगले साल फरवरी में दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज की मेजबानी करनी है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने उम्‍मीद जताई कि टेस्‍ट सीरीज के कार्यक्रम में फेरबदल किया जाएगा क्‍योंकि उस समय उसके प्रमुख खिलाड़ी एसएटी20 (SA T20) में व्‍यस्‍त रहेंगे। हालांकि, न्‍यूजीलैंड क्रिकेट किसी प्रकार से इस पर तैयार नहीं है।

न्‍यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच 4 से 17 फरवरी 2024 के दौरान मुकाबले खेले जाने हैं। इस सीरीज की तैयारी के लिए प्रोटियाज टीम को जनवरी के आखिरी सप्‍ताह में न्‍यूजीलैंड पहुंचना होगा और उसी समय एसएटी20 के प्रमुख मुकाबले भी खेले जा रहे होंगे। सीएसए तो कार्यक्रम में बदलाव की बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन न्‍यूजीलैंड क्रिकेट जोर दे रहा है कि एफटीपी के मुताबिक ही कार्यक्रम का आयोजन हो।

न्‍यूजीलैंड क्रिकेट में पब्लिक अफेयर्स के मैनेजर रिचर्ड ब्रूक ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से बातचीत में कहा, 'दो साल पहले ही कार्यक्रम की घोषणा हो गई थी और यह टेस्‍ट मैच एफटीपी का हिस्‍सा हैं। हमने सीएसए से बातचीत करके कार्यक्रम तय किया था, जिन्‍होंने दौरे पर आने की पुष्टि की थी। उन्‍होंने सारी सुविधाओं पर ध्‍यान दिया और कई सप्‍ताहों तक कार्यक्रम को तय रखा। फ्लाइट्स बुक कर दी गई हैं। अभ्‍यास मैचों की तारीखें तय हो चुकी हैं। हम टीम के आने पर ध्‍यान दे रहे हैं। प्रोटियाज की टेस्‍ट टीम मजबूत है। हम हमारे कार्यक्रम के मुताबिक उन्‍हें महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा मान रहे हैं।'

न्‍यूजीलैंड की टीम कार्यक्रम में इसलिए बदलाव नहीं करना चाह रही है क्‍योंकि उसे ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ भी टेस्‍ट सीरीज खेलनी है और इसका समापन आईपीएल से पहले करना है। इसका मतलब है कि दक्षिण अफ्रीका को कुछ हल निकालना होगा कि उसके खिलाड़ी टेस्‍ट सीरीज में हिस्‍सा ले सके जबकि एसएटी20 का रोमांच भी बरकरार रहे। इस साल सितंबर में मिनी-ऑक्‍शन का आयोजन होगा, जिससे तस्‍वीर साफ हो पाएगी कि कौन न्‍यूजीलैंड दौरे पर जाएगा। ध्‍यान दिला दें कि दक्षिण अफ्रीका को न्‍यूजीलैंड दौरे पर दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलनी है, जो कि वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के अंतर्गत होगी।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now