NZ vs SA : न्यूजीलैंड ने अनुभवहीन दक्षिण अफ्रीका को 281 रनों से रौंदा, तेज गेंदबाजों ने किया धराशायी

Rahul
New Zealand v South Africa - Men
New Zealand v South Africa - Men's 1st Test: Day 4

माउंट माउंगानुई के बे ओवल में खेले गए न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका (NZ vs SA) के बीच पहले टेस्ट मुकाबले में मेजबान टीम ने 281 रनों की बड़ी जीत हासिल की है। कीवी टीम के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए आई अनुभवहीन दक्षिण अफ़्रीकी टीम को पहले ही मैच में करारी हार मिली है। मेजबान टीम द्वारा दिए गए 529 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए मेहमान टीम केवल 247 रनों पर सिमट गई और मुकाबले को गंवा दिया है ।

मैच के चौथे दिन की शुरुआत में ही कीवी टीम ने अपनी पारी 179/4 पर घोषित कर दी थी। न्यूजीलैंड के लिए दूसरी पारी में भी दिग्गज बल्लेबाज केन विलियमसन ने शतक बनाया और 109 रनों की अहम पारी खेली थी। 529 रनों के लक्ष्य के जवाब में दक्षिण अफ्रीका को शुरुआत में ही दो झटके लग गए। 5 रनों पर नील ब्रांड और एडवर्ड मूर के रूप में मेहमान टीम के दो विकेट गिरे। इसके बाद रायनार्ड वैन टोंडर और जुबेर हमजा के बीच 63 रनों की अहम साझेदारी हुई। टोंडर ने 31 रन बनाये तो हमजा ने 36 रनों का अहम योगदान दिया।

73/4 के स्कोर के बाद डेविड बेडिंघम और कीगन पीटरसन ने मिलकर शतकीय साझेदारी की। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 105 रन जोड़े, जिसमें बेडिंघम ने 87 रनों की बेहतरीन पारी खेली। उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान 13 चौके और 3 छक्के जमाये। कीगन पीटरसन ने 16 रनों की धीमी पारी खेली और अपना विकेट काइल जेमिशन को दे बैठे। रुआन डी सवार्ड ने नाबाद 34 रन बनाये। लेकिन उनके साथ कोई और बल्लेबाज टिक नहीं पाया और पूरी टीम 247 रनों पर ढेर हो गई। कीवी टीम के लिए काइल जेमिशन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट और मिचेल सैंटनर ने 3 विकेट अपने नाम किये।

इससे पहले पहली पारी में न्यूजीलैंड ने 511 रन बनाये जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 162 रनों पर सिमट गई। कीवी टीम को 349 रनों की बड़ी बढ़त मिली और दूसरी पारी को 179/4 पर घोषित कर मेहमान टीम को 529 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे पाने में दक्षिण अफ्रीका नाकाम रही।

Quick Links

Edited by Rahul