ICC Cricket World Cup 2023 खेलने के लिए पाकिस्तान आएगा भारत, सरकार ने दी अनुमति

    भारत बनाम पाकिस्तान
पाकिस्तान को अपनी क्रिकेट टीम की सुरक्षा को लेकर गहरी चिंता है

पाकिस्तानी सरकार ने अपनी पाकिस्तान क्रिकेट टीम को आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup 2023) में भाग लेने के लिए भारत आने की अनुमति दे दी है। पाकिस्तान सरकार के इस फैसले से पिछले कई महीनों से वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के भाग लेने की अनिश्चितता समाप्त हो गई है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा,

"पाकिस्तान ने लगातार कहा है कि खेल को राजनीति के साथ नहीं जोड़ा जाना चाहिए। इसलिए, उसने आगामी आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में भाग लेने के लिए अपनी क्रिकेट टीम को भारत भेजने का फैसला किया है। पाकिस्तान का मानना है कि भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति उसके अंतरराष्ट्रीय खेल-संबंधी दायित्वों को पूरा करने के रास्ते में नहीं आनी चाहिए।"

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के इस बयान में आगे कहा गया कि,

"यह फैसला भारत के अड़ियल रवैये के मुकाबले पाकिस्तान के रचनात्मक और जिम्मेदार दृष्टिकोण को दर्शाता है, क्योंकि भारत ने एशिया कप के लिए अपनी क्रिकेट टीम को पाकिस्तान भेजने से इनकार कर दिया था।"

पाकिस्तान सरकार के इस बयान से अब इतना को निश्चित हो गया है कि पाकिस्तानी टीम वर्ल्ड कप खेलने भारत जरूर आएगी। हालांकि, अभी भी पाकिस्तान कई मसलों में चितिंत है। विदेश मंत्रालय के इस बयान से यह भी संकेत मिला कि विश्व कप में पाकिस्तान की सुरक्षा व्यवस्था पर पूरा भरोसा नहीं है, क्योंकि बयान में आगे कहा गया,

"हालांकि, पाकिस्तान को अपनी क्रिकेट टीम की सुरक्षा को लेकर गहरी चिंता है। हम इन चिंताओं से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद और भारतीय अधिकारियों को अवगत करा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि भारत दौरे के दौरान पाकिस्तान क्रिकेट टीम की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी।"

दरअसल, पाकिस्तान ने अहमदाबाद में भारत के खिलाफ होने वाले ग्रुप मैच के लिए स्टेडियम बदलने की इच्छा जताई थी। भारत ने शुरू में तो विश्व कप कार्यक्रम में कोई भी बदलाव करने से मना कर दिया था, लेकिन अब हिंदू त्योहार नवरात्रि के साथ टकराव से बचने के लिए भारत-पाकिस्तान मैच को एक दिन पहले करने का फैसला हो सकता है।

इस वजह से 12 अक्टूबर को श्रीलंका के खिलाफ पाकिस्तान के पहले मैच को 10 अक्टूबर को स्थानांतरित कर दिया गया ताकि उन्हें तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सके, जिस पर पीसीबी ने सहमति व्यक्त की। पीसीबी ने अपने फिक्स्चर में उन तारीखों में बदलाव को स्वीकार कर लिया।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now