Create

"रे जेनिंग्‍स ने 2009 में विराट कोहली को कहा था, आप अगले भारतीय कप्‍तान हैं", आरसीबी के पूर्व खिलाड़ी का खुलासा

डिलन डु प्रीज ने बताया कि रे जेनिंग्‍स ने विराट कोहली को कप्‍तान बनने की बात कब कही थी
डिलन डु प्रीज ने बताया कि रे जेनिंग्‍स ने विराट कोहली को कप्‍तान बनने की बात कब कही थी

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के पूर्व तेज गेंदबाज डिलन डु प्रीज (Dillon Du Preez) ने याद किया कि कैसे 2009 में टीम के पूर्व कोच रे जेनिंग्‍स (Ray Jennings) ने विराट कोहली (Virat Kohli) के बारे में भविष्‍यवाणी की थी।

कोहली 2008 में अंडर-19 ड्राफ्ट का हिस्‍सा होते हुए आरसीबी से जुड़े थे और फ्रेंचाइजी ने दूसरे सीजन के लिए उन्‍हें रिटेन किया था।

जहां भारतीय क्रिकेट टीम में उस समय विराट कोहली अपनी जगह स्‍थापित नहीं कर पाए थे, जेनिंग्‍स ने भविष्‍यवाणी की थी कि प्रतिभाशाली बल्‍लेबाज राष्‍ट्रीय टीम का अगला कप्‍तान बनेगा। यह भविष्‍यवाणी बिलकुल सही निकली क्‍योंकि विराट कोहली ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में एमएस धोनी से कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी ली।

स्‍वैगक्रिकेट डॉट कॉम को दिए इंटरव्‍यू में डु प्रीज ने 2009 सीजन को याद करते हुए कहा, '2009 में विराट कोहली युवा थे। तब उन्‍हें अच्‍छी तरह नहीं जानते थे। मगर आपको पहले दिन से पता चल सकता था कि ये लड़का खेल सकता है। मुझे याद है रे जेनिंग्‍स ने विराट को कहा था कि वो अगले भारतीय कप्‍तान बनेंगे। क्‍या नजरिया था। आज भी मुझे विराट को खेलते देखना पसंद है।'

आरसीबी ड्रेसिंग रूम में रहने से मेरी जिंदगी बदल गई: डिलन डु प्रीज

डिलन डु प्रीज इस समय दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम के सहायक कोच के रूप में काम कर रहे हैं। भले ही तेज गेंदबाज ने दक्षिण अफ्रीका के लिए कभी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला, लेकिन आईपीएल 2009 में उन्‍होंने आरसीबी के लिए कुछ मैच जरूर खेले।

राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, केविन पीटरसन और अन्‍य स्‍टार्स के साथ आरसीबी का ड्रेसिंग रूम शेयर करने के अनुभव के बारे में पूछा तो डु प्रीज ने जवाब दिया, 'आरसीबी के चेंज रूम में रहने से मेरी जिंदगी बदल गई। मुझे याद है कि किनारे पर बैठा था, जहां मेरे दाएं ओर द्रविड़ तो बाएं ओर कुंबले बैठे थे।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'जब मैंने सामने देखा तो पीटरसन, कैलिस, बाउचर, टेलर, विराट और प्रवीण व भुवनेश्‍वर कुमार बैठे थे। मुझे याद है कि मैं सोच रहा था कि मैं यहां क्‍या कर रहा हूं। आप उस चेंज रूम का अनुभव खरीद नहीं सकते।'

डिलन ने आईपीएल में अपना आखिरी मैच 2009 में खेला था। वहीं आरसीबी के लिए 2010 चैंपियंस लीग टी20 उनका आखिरी टूर्नामेंट था। तेज गेंदबाज ने सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और अजिंक्‍य रहाणे के कीमती विकेट अपने खाते में जोड़े थे।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment