Create

WTC Final से पहले आरसीबी ने टूर्नामेंट में भारतीय टीम के सफर को शानदार अंदाज में दर्शाया

विराट काहली
विराट काहली

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच शुक्रवार से साउ‍थैम्‍प्‍टन में विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबला शुरू होगा। भारतीय टीम को दुनियाभर से इस मुकाबले के लिए शुभकामनाएं मिल रही हैं।

आईपीएल (IPL) फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने इंस्‍टाग्राम पर भारतीय टीम के फाइनल तक पहुंचने की यात्रा वीडियो के जरिये दिखाई है। छोटी सी क्लिप में दिखाया गया कि भारत ने किस तरह मुश्किल चुनौतियों का डटकर मुकाबला किया और डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में जगह पक्‍की की।

फ्रेंचाइजी ने भारत के ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले का छोटा वीडियो तैयार किया, जिसमें जोश भरने वाला साउंडट्रैक मिलाया। इसके साथ ही फ्रेंचाइजी ने कैप्‍शन लिखा, 'वापसी कैसे करें?' आप यहां क्लिप देख सकते हैं।

भारत की डब्‍ल्‍यूटीसी के फाइनल तक पहुंचने की यात्रा

भारत ने इस साल घरेलू जमीन पर इंग्‍लैंड को 3-1 से मात दी थी। भारत ने इसी के साथ डब्‍ल्‍यूटीसी अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान हासिल किया था। विराट कोहली की टीम ने 72.2 विजयी प्रतिशत के साथ डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में अपनी जगह पक्‍की की थी।

न्‍यूजीलैंड की टीम फाइनल में पहुंचने वाली सबसे पहली टीम थी। उसका 70 विजयी प्रतिशत था। न्‍यूजीलैंड ने भारत, पाकिस्‍तान और वेस्‍टइंडीज को घरेलू जमीन पर मात देकर फाइनल में अपनी जगह पक्‍की की थी।

वैसे, न्‍यूजीलैंड ने शीर्ष आठ टीमों में सबसे कम टेस्‍ट मैच खेले थे। कीवी टीम इस समय बेहतर स्थिति में है। उसने विश्व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले इंग्‍लैंड को 1-0 से टेस्‍ट सीरीज में मात दी। वह आत्‍मविश्‍वास से भरी है।

भारत की प्‍लेइंग XI

बीसीसीआई ने डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल से एक दिन पहले अपनी प्‍लेइंग XI की घोषणा कर दी थी। बीसीसीआई ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी थी। भारतीय टीम ने दोनों स्पिनर्स रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा को अंतिम एकादश में शामिल किया है। भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनर्स के साथ मैदान संभालेगी।

डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के लिए भारत की प्‍लेइंग XI इस प्रकार है:

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट काहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे (उप-कप्‍तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्‍मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment