Create
Notifications

मुंबई इंडियंस के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर रचेगी बड़ा इतिहास

Photo- IPL
Photo- IPL
reaction-emoji
Rahul

आईपीएल (IPL 2021) इतिहास में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) टीम सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली टीमों में से एक है। बैंगलोर टीम का इतिहास ट्रॉफी को लेकर अच्छा नहीं रहा है। पिछले 13 सालों से हर बार आरसीबी (RCB) के हाथ निराशा ही लगती है लेकिन उनके फैन्स का प्यार उनके प्रति कम नहीं होता। टीम में अनेक कप्तान बदले, बड़े-बड़े खिलाड़ियों की शिरकत हुई और फैन्स का सपोर्ट भी टीम के साथ हमेशा ही रहा है। आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ विराट की सेना इतिहास रचने मैदान पर उतरेगी। मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बाद बैंगलोर भी अब 200 आईपीएल मैचों के आंकडें को छूने वाली है। इस ऐतिहासिक पल को लेकर आरसीबी ने ट्वीट और इन्स्टाग्राम पर पोस्ट भी अपने फैन्स के साथ साझा की है।

बैंगलोर टीम का इतिहास

साल 2008 में आईपीएल का पहला मैच बैंगलोर ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेला था। बैंगलोर के पहले कप्तान दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ थे। उसके बाद टीम के कप्तान और खिलाड़ी साल दर साल बदलते गए और अनेक रिकॉर्ड भी टूटते चले गए। आईपीएल इतिहास में किसी भी टीम द्वारा बनाये गए सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड बैंगलोर के नाम है। बैंगलोर ने पुणे टीम के खिलाफ 263 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर बनाया था, तो सबसे कम रन पर आउट होने का स्कोर भी बैंगलोर के ही नाम है। कोलकाता के खिलाफ पूरी बैंगलोर की टीम 49 रनों पर सिमट गई थी।

बड़े-बड़े खिलाड़ियों से लबरेज RCB

राहुल द्रविड़, जेक्स कैलिस, क्रिस गेल, दिलशान, युवराज सिंह, विराट कोहली, एबी डीविलियर्स, युजवेंद्र चहल जैसे दिग्गज खिलाड़ी इस टीम का हिस्सा रह चुके है और अभी भी कुछ खिलाड़ी टीम का अहम हिस्सा है। कई सालों से विराट के हाथ में टीम की कप्तानी है, तो दिग्गज खिलाड़ी के रूप में एबी डीविलियर्स टीम के साथ जुड़े हुए है। बैंगलोर आज रात राजस्थान के खिलाफ अपना 200वां मुकाबला खेलेगी। अभी तक हुए 199 मैचों में 94 में जीत हासिल की है, तो 101 में उन्हें हार मिली है। बैंगलोर से ज्यादा मैच केवल मुंबई इंडियंस ने खेले है।


Edited by Rahul
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...