Create
Notifications

'भारत और इंग्‍लैंड के पास दो टीमें हैं, पाकिस्‍तान की प्रमुख टीम कर रही संघर्ष': पूर्व क्रिकेटर भड़का

इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बीच वनडे मैच का दृश्‍य
इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बीच वनडे मैच का दृश्‍य
Vivek Goel
FEATURED WRITER

इंग्‍लैंड के हाथों वनडे सीरीज में 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप झेलने वाली पाकिस्‍तान टीम के प्रदर्शन से पूर्व ऑफ स्पिनर सईद अजमल काफी निराश हैं। अजमल ने ध्‍यान दिलाया कि भारत और इंग्‍लैंड के पास पर्याप्‍त गुणी खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर की दो टीमें तैयार कर ली हैं जबकि पाकिस्‍तान की प्रमुख टीम संघर्ष कर रही है।

इंग्‍लैंड टीम को पाकिस्‍तान के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले तगड़ा झटका लगा जब प्रमुख स्‍क्‍वाड के बायो-बबल में कोविड-19 का मामला सामने आया। ईसीबी ने जल्‍द ही नई टीम का ऐलान किया, जिसमें 9 अनकैप्‍ड खिलाड़ी शामिल थे।

कई लोगों को लगा था कि पाकिस्‍तान की टीम आसानी से वनडे सीरीज जीत जाएगी, लेकिन नतीजा बिलकुल उलट निकला। मेजबान टीम की दूसरे दर्जे की टीम ने तीनों वनडे में पाकिस्‍तान को बुरी तरह धो डाला और 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया।

पाकिस्‍तान की शर्मनाक हार से पूर्व क्रिकेटर सईद अजमल खफा हुए और उन्‍होंने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, 'बाबर आजम ने 81 पारियों में 14 वनडे शतक जमाए। मैं अब क्‍या कहूं? शानदार पारी खेलने के बावजूद उन्‍हें हार के बाद निराश होकर पवेलियन लौटना पड़ा। यह मेरे साथ भी होता था। मैं पांच विकेट लेता था, लेकिन टीम हार जाती थी। मैं सिर्फ दो या तीन शीर्ष खिलाड़‍ियों को देख सका।'

पूर्व पाकिस्‍तानी स्पिनर ने आगे कहा, 'गेंदबाजी में दो या तीन गेंदबाजों को छोड़ दें तो मुझे किसी में गुण नहीं दिखते। हम ऐसे कैसे खेलेंगे? हमारा मिडिल ऑर्डर फ्लॉप है। अगर टॉप ऑर्डर के बल्‍लेबाज रन बनाए तो ही हम सम्‍मानजनक स्‍कोर बना पाते हैं। जब टॉप ऑर्डर के बल्‍लेबाज फेल हो तो हम पूरी तरह बिखर जाते हैं। इंग्‍लैंड और भारत के पास अब दो टीमें हैं जबकि हमारी प्रमुख टीम ही संघर्ष कर रही है।'

पाकिस्‍तान ने इंग्‍लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के आखिरी मैच में अपना सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजी प्रदर्शन किया और 331 रन बनाए। मगर विशाल स्‍कोर भी मेजबान टीम को जीत से नहीं रोक सका। जेम्‍स विंस ने शतक जमाकर इंग्‍लैंड की जीत में अहम भूमिका निभाई।

पीसीबी पर भड़के सईद अजमल

सईद अजमल ने पाकिस्‍तान की हमेशा बदलने वाली चयन नीति पर नाराजगी जताई। पूर्व स्पिनर ने कहा कि कैसे पिछले तीन साल से इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि युवाओं को आजमाओं और खिलाड़‍ियों को उनके फिटनेस के आधार पर चुनो।

हालांकि, पाकिस्‍तान ने अब आजम खान और शर्जील खान को टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए उनकी शैली के आधार पर चुना है और फिटनेस मानदंड पर ध्‍यान नहीं दिया।

अजमल ने कहा, 'आप किस चीज की तैयारी कर रहे हो? हम तीन साल से रो रहे हैं कि युवाओं को खिलाना चाहिए और हमारे फिटनेस स्‍तर पर सुधार करने की जरूरत है। आपने क्‍या हासिल कर लिया? अब हम एक बार फिर फिटनेस स्‍तर को छोड़ चुके हैं और प्रतिभा पर ध्‍यान दे रहे हैं। अब आप शर्जील खान और आजम खान को ले जाए। अब आप कह रहे हो कि खिलाड़‍ियों की शैली को देख रहे हो। फिटनेस जरूरी है, लेकिन खराब नीति का कोई फायदा नहीं जहां खिलाड़‍ियों की फिटनेस और शैली पीछे हो।'

पाकिस्‍तान की कोशिश अब टी20 इंटरनेशनल सीरीज में जोरदार वापसी पर होगी, जिसका पहला मुकाबला शुक्रवार 16 जुलाई को खेला जाएगा।

Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now