Create
Notifications

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने विराट कोहली और बाबर आज़म की तुलना को लेकर दी बड़ी प्रतिक्रिया

विराट कोहली और बाबर आज़म
विराट कोहली और बाबर आज़म
ANALYST

भारतीय (Indian Cricket Team) कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) इन दोनों ही खिलाड़ियों की बतौर बल्लेबाज तुलना पिछले कई सालों से होती आ रही है और कई दिग्गज खिलाड़ियों ने इस पर अपनी राय रखी है। इसी कड़ी में अब पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट (Salman Butt) का नाम भी जुड़ गया है। सलमान बट ने इन दोनों ही खिलाड़ियों की तुलना को सिरे से ख़ारिज करते हुए बड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बाबर अभी भी सीख रहे हैं जबकि विराट कोहली उनसे कहीं ज्यादा अनुभवी हैं। गौरतलब है कि बाबर आज़म पिछले कुछ वर्षों में लगातार तीनों ही प्रारूपों में रन बटोर रहे हैं और इसी वजह से लोग इनकी तुलना कोहली से करते हैं।

सलमान बट इन दोनों कि तुलना से इत्तेफ़ाक़ नहीं रखते हैं और उनका मानना है कि दोनों के बीच किसी भी तरह की तुलना अनुचित होगी क्योंकि पाकिस्तान के कप्तान को कोहली की तरह बल्लेबाजी विभाग में ठोस समर्थन नहीं मिलता है।

अपने यूट्यूब चैनल पर सलमान बट ने कोहली और बाबर की तुलना पर बात करते हुए कहा,

बाबर आज़म और विराट कोहली के बीच कोई तुलना नहीं है। भारतीय कप्तान बहुत अनुभवी हैं और बाबर आज़म अभी नए हैं। पाकिस्तान का कप्तान अच्छा कर रहा है लेकिन उसे अभी भी लम्बा रास्ता तय करना है। लेकिन बाबर आजम के पास वह समर्थन नहीं है, जो उनके प्रदर्शन को मैच जिताने वाले में बदल सके। हालांकि कोहली के पास पूरा ढांचा है। उनके आसपास कई बेहतरीन खिलाड़ी हैं। कोहली के विफल होने पर भी भारत जीत सकता है क्योंकि टीम में अन्य लोग भी हैं, जो उनके लिए मैच जीतने में सक्षम हैं।

बाबर आजम को पहले 20, 000 रन बनाने दीजिए और उसके बाद उनकी तुलना विराट कोहली से करो - शोएब अख्तर

बाबर आज़म
बाबर आज़म

कुछ दिन पहले पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भी बाबर और कोहली की तुलना को लेकर अपनी राय दी थी और उन्होंने इन दोनों ही खिलाड़ियों की तुलना को गलत बताया था।

अख्तर ने कहा था कि बाबर के पास प्रतिभा है लेकिन उसे अभी खेलने दीजिये और 20-30 हजार रन बनाने दीजिये तब जाकर उनकी तुलना विराट से करना सही रहेगा।

बाबर आजम एक ऐसे युग में बैटिंग कर रहे हैं जब तेज गेंदबाजों का अकाल है। इसके अलावा वो अभी ऊपर उठ रहे हैं। पहले उन्हें 20,000 या 30,000 रन बनाने दीजिए जैसा विराट कोहली ने किया है और तब उसके बाद उनकी तुलना की जाए। उनका टाइम जरूर आएगा और वो चीजों को सीख रहे हैं। काफी सारे लोगों ने उन्हें टी20 का अच्छा प्लेयर नहीं माना था लेकिन इस फॉर्मेट में भी वो जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं।

Edited by Prashant Kumar
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now