टी20 विश्‍व कप को यूएई क्‍यों शिफ्ट किया गया? सौरव गांगुली ने किया बड़ा खुलासा

सौरव गांगुली
सौरव गांगुली

बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने सोमवार को साफ कर दिया कि अक्‍टूबर-नवंबर में होना वाला टी20 विश्‍व कप 2021, यूएई में आयोजित होगा। टी20 विश्‍व कप असल में भारत में आयोजित होना था, लेकिन कोविड-19 मामलों की चिंता बढ़ने के कारण, खिलाड़‍ियों और स्‍टाफ सदस्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा का ख्‍याल रखते हुए इसे संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित कराया जाएगा।

सौरव गांगुली ने कहा, 'हमने आधिकारिक रूप से आईसीसी को बता दिया है कि टी20 विश्‍व कप को यूएई शिफ्ट कर रहे हैं। जल्‍द ही इसका विवरण दिया जाएगा। सभी स्‍टेकधारकों की स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा चिंता को ध्‍यान में रखते हुए यह फैसला लिा गया है।' बीसीसीआई हालांकि, इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का मेजबान बना रहेगा।

यह पूछने पर कि टूर्नामेंट की शुरूआत किस दिन होगी तो गांगुली ने कहा, 'कुछ दिनों में हम पूरा यात्रा कार्यक्रम निर्धारित कर लेंगे। 17 अक्‍टूबर अब तक टूर्नामेंट शुरू होने की निर्धारित तारीख नहीं है।' इस बारे में आईसीसी प्रवक्‍ता ने पुष्टि की थी, लेकिन आम ईकाई का आखिरी कार्यक्रम तय करना बाकी है।

आईसीसी ने महीने की शुरूआत में बीसीसीआई को चार सप्‍ताह का समय दिया था कि वह तय करके बताए कि भारत टी20 विश्‍व कप की मेजबानी करेगा या नहीं। भारत में कोविड-19 की स्थिति अच्‍छी नहीं है। इसके बाद खबर आई कि टूर्नामेंट को यूएई शिफ्त कर दिया गया है।

क्‍वालीफाइंग राउंड मस्‍कट में आयोजित हो सकता है

याद हो कि कोविड-19 के कारण आईपीएल का पहला चरण स्‍थगित करना पड़ा। आईपीएल 2021 का दूसरा चरण सितंबर-अक्‍टूबर में शुरू होगा, जिसकी मेजबानी भी यूएई ही करेगा।

स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए पहले ही नतीजा निकल चुका था कि 16 देशों का टूर्नामेंट कराना 9 शहरों में बीसीसीआई के लिए आसान नहीं होगा। आईसीसी ने पहले ही शारजाह में अपनी तैयारियां शुरू कर दी थी।

टी20 विश्‍व कप का क्‍वालीफाइंग राउंड मस्‍कट में खेला जा सकता है, ताकि यूएई में तरोजाता पिच तैयार हो सके क्‍योंकि आईपीएल के शेष 31 मैच 15 अक्‍टूबर तक खेले जाएंगे। एक बार जब आईपीएल को यूएई में शिफ्ट किया गया, तभी यह उम्‍मीदें खत्‍म हो चुकी थीं कि टी20 विश्‍व कप भारत में आयोजित होगा।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment