Create

भारत-पाकिस्तान के बीच हुए सभी टी20 विश्व कप मुकाबलों पर एक नजर

Pakistan v India - Twenty20 Championship Final
Pakistan v India - Twenty20 Championship Final
Rahul

आईसीसी (ICC) ने इस साल अक्टूबर महीने में होने टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2021) के सभी ग्रुप का ऐलान कर दिया है। भारत (Indian Cricket Team) और पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) फैन्स के लिए खुश कर देने वाली खबर सामने आई है। दोनों टीमों को सुपर 12 के ग्रुप 2 में रखा गया है, यानी आगामी विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होना तय है। इन दोनों टीमों के बीच टी20 विश्व कप का इतिहास बेहतरीन रहा है। टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप के सभी मैचों में पाकिस्तान को मात दी है।

भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच हुए सभी टी20 विश्व कप मुकाबलों पर एक नजर:

भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 विश्व कप का पहला मुकाबला साल 2007 में खेला गया था। दोनों टीमों के बीच खेला गया ग्रुप स्टेज में यह मुकाबला टाई रहा था। मुकाबले का नतीजा बॉल आउट के जरिये निकाला गया, जिसमें बाजी टीम इंडिया ने मारी थी। इसके बाद दोनों टीमों का मुकाबला इसी टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में देखने को मिला। एमएस धोनी (MS Dhoni) के धुरंधरों ने फाइनल में पाकिस्तान को 5 रनों से मात दी थी और ट्रॉफी को अपने नाम किया था।

यह भी पढ़ें - ICC ने किया टी20 वर्ल्ड कप के सभी ग्रुप का ऐलान, भारत-पाकिस्तान का होगा मुकाबला

साल 2007 के बाद टीम इंडिया का मुकाबला पाकिस्तान से टी20 विश्व कप में तीन बार और हुआ है। साल 2012 में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया, 2014 टी20 विश्व कप में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया और आखिरी बार टी20 विश्व कप 2016 में टीम इंडिया ने एक बार फिर पाकिस्तान को 6 विकेट मात दी थी। टी20 विश्व कप में भारत का रिकॉर्ड पाकिस्तान के मुकाबले बेहतरीन है। अभी तक हुए 5 मुकाबलों में सभी मैच टीम इंडिया ने जीते हैं। सुपर 12 के ग्रुप 2 में भारत और पाकिस्तान के अलावा चार टीमें होंगी, जिसमें न्यूज़ीलैंड (New Zealand Cricket Team), अफगानिस्तान, ग्रुप बी की विजेता (राउंड 1) और ग्रुप ए की उपविजेता (राउंड 1) होंगी।


Edited by Rahul

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...