Create
Notifications

'बायो बबल में खिलाड़‍ियों को महसूस होता है कि वो 'पिंजरे में बंधे सर्कस के जानवर हैं'

तबरेज शम्‍सी
तबरेज शम्‍सी
Vivek Goel
FEATURED WRITER

तबरेज शम्‍सी ने टीमों में कोविड-19 मामले बढ़ने के बावजूद खिलाड़‍ियों के लिए बबल स्थिति में राहत के महत्‍व पर प्रकाश डाला है। दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज ने कहा खिलाड़‍ियों को अधिकांश महसूस होता है कि वह पिंजरे में बंधे हुए सर्कस के जानवर हैं, जो सिर्फ दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए हैं।

ईसीबी के प्रमुख कार्यकारी टॉम हैरिसन ने हाल ही में बोर्ड द्वारा खिलाड़‍ियों को दी गई स्‍वतंत्रता का बचाव किया था। जहां खिलाड़ी थोड़ा बाहर जाकर ज्‍यादा आनंद उठा सकते हैं, वहीं टूर्नामेंट्स के दौरान बायो-बबल में कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है।

इंग्‍लैंड की पूरी टीम पाकिस्‍तान के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले क्‍वारंटीन हुई थी क्‍योंकि उसके सात सदस्‍य कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे। हालांकि, तबरेज शम्‍सी ने सलाह दी कि हैरिसन की बात सही थी।

शम्‍सी ने ट्वीट किया, 'मुझे नहीं लगता कि हर कोई वास्तव में यह समझता है कि इन चीजों का हम पर, हमारे परिवारों पर और क्रिकेट के बाहर हमारे जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है। कभी तो ऐसा महसूस होता है कि हम पिंजरे में बंधे सर्कस के जानवर हैं, जिन्‍हें तब ही बाहर निकाला जाता है जब अभ्‍यास करना हो या फिर मैच खेलकर दर्शकों का मनोरंजन करना हो।'

कुछ दिनों पहले भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत कोविड-19 पॉजिटिव निकले थे। भारतीय टीम को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद तीन सप्‍ताह का ब्रेक मिला था।

इस बीच ट्रेनिंग सहायक दयानंद गरानी भी कोविड-19 पॉजिटिव निकले और उनके संपर्क में आने के कारण अभिमन्‍यू ईस्‍वरन, ऋद्धिमान साहा और गेंदबाजी कोच भरत अरुण को अपने होटल के कमरे में क्‍वारंटीन होना पड़ा है।

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में नंबर-1 गेंदबाज बने तबरेज शम्‍सी

तबरेज शम्‍सी ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में नंबर-1 गेंदबाज होने का सबूत पेश किया जब वेस्‍टइंडीज के खिलाफ उन्‍होंने दमदार प्रदर्शन किया। उनके प्रदर्शन की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज 3-2 से अपने नाम की थी।

शम्‍सी ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था। पांच मैचों में चाइनामैन ने 80 रन खर्च किए और सात विकेट लिए। इस साल टी20 विश्‍व कप उप-महाद्वीप परिस्थितियों में खेला जाना है तो निश्चित है कि तबरेज शम्‍सी को प्रोटियाज के लिए बड़ी भूमिका निभाना होगी।

दक्षिण अफ्रीका को टी20 विश्‍व कप के ग्रुप 1 में इंग्‍लैंड, वेस्‍टइंडीज और ऑस्‍ट्रेलिया के साथ रखा गया है। इस ग्रुप में क्‍वालीयर की दो टीमें और जुड़ेंगी।

Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now