Create

लक्ष्‍मण ने बताया किस चीज पर विराट कोहली और रवि शास्‍त्री को ध्‍यान देने की है सबसे ज्‍यादा जरूरत

रवि शास्‍त्री और विराट कोहली
रवि शास्‍त्री और विराट कोहली
reaction-emoji
Vivek Goel

पूर्व बल्‍लेबाज वीवीएस लक्ष्‍मण का मानना है कि इंग्‍लैंड के खिलाफ आगामी टेस्‍ट सीरीज में भारतीय टीम के पास जीतने का शानदार मौका है। मगर लक्ष्‍मण को लगता है कि एक क्षेत्र है, जहां भारतीय टीम को सुधार की जरूरत है और वो है उसकी बल्‍लेबाजी।

भारतीय टीम को साउथैम्‍प्‍टन में न्‍यूजीलैंड के हाथों विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में 8 विकेट की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी क्‍योंकि उसके बल्‍लेबाजों का प्रदर्शन खराब रहा था। लक्ष्‍मण का मानना है कि भारतीय टीम अब भी एक या दो बल्‍लेबाजों पर निर्भर है, जो ज्‍यादा से ज्‍यादा रन बनाए।

स्‍टार स्‍पोर्ट्स के शो गेम प्‍लान में बातचीत करते हुए वीवीएस लक्ष्‍मण ने समझाया कि अगर इंग्‍लैंड में सफल होना है तो भारतीय टीम के बल्‍लेबाजों को मिलकर बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

लक्ष्‍मण ने कहा, 'रवि शास्‍त्री और विराट कोहली को एक जगह ध्‍यान देने की जरूरत है कि उनके बल्‍लेबाज मैच विजयी प्रदर्शन करें। भारतीय टीम विदेशों विशेषकर इंग्‍लैंड की परिस्थितियों में एक या दो बल्‍लेबाजों पर निर्भर रहती है। अगर आपको इंग्‍लैंड को पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज में मात देना है, तो आपके बल्‍लेबाजों को मिल-जुलकर प्रदर्शन करना होगा। आप एक या दो बल्‍लेबाजों से प्रदर्शन की उम्‍मीद रखकर सीरीज जीतने की उम्‍मीद नहीं कर सकते हैं। रवि शास्‍त्री और विराट कोहली को इस पर ध्‍यान देना होगा।'

टीम प्रबंधन को खिलाड़ी का समर्थन करने की जरूरत: वीवीएस लक्ष्‍मण

वीवीएस लक्ष्‍मण का मानना है कि भारतीय टीम प्रबंधन को प्रत्‍येक खिलाड़ी का समर्थन करने की जरूरत है कि बल्‍लेबाजी के प्रति उनकी सोच क्‍या है। चेतेश्‍वर पुजारा और अजिंक्‍य रहाणे को उनके दृष्टिकोण में बहुत रूढ़‍िवादी कहा जाता है।

हालांकि, लक्ष्‍मण का मानना है कि प्रत्‍येक खिलाड़ी का रन बनाने का अपना तरीका है और प्रबंधन को उनके नेचुरल गेम के लिए खिलाड़‍ियों का विश्‍वास बढ़ाना चाहिए।

लक्ष्‍मण ने कहा, 'हर किसी का अलग फॉर्मूला है। हर किसी के रन बनाने की सोच अलग है। विराट कोहली की सोच है, जो उन्‍होंने अपने पूरे करियर में निरंतर बरकरार रखी। फिर पुजारा ने अपनी सोच दर्शायी और रहाणे ने भी दिखाई। रोहित शर्मा ने ओपनर बनने के बाद अपनी सोच दिखाई। तो मेरे ख्‍याल से टीम प्रबंधन के लिए जरूरी है कि वो सभी खिलाड़‍ियों को उनकी सोच में विश्‍वास बढ़ाने में मदद करे।'

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहला टेस्‍ट 4 अगस्‍त से ट्रेंटब्रिज में शुरू होगा।


Edited by Vivek Goel
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...