Create

वेस्‍टइंडीज ने पाकिस्‍तान को 1 विकेट से हराया, पहले टेस्‍ट में रोमांच की हदें हुईं पार

केमार रोच और जायडेन सील्‍स (फोटो साभार- आईसीसी ट्विटर)
केमार रोच और जायडेन सील्‍स (फोटो साभार- आईसीसी ट्विटर)

वेस्‍टइंडीज (West Indies cricket team) ने रविवार को पाकिस्‍तान (Pakistan cricket team) को रोमांचकारी पहले टेस्‍ट में 1 विकेट से मात दी। किंग्‍सटन में चौथे दिन वेस्‍टइंडीज ने 168 रन का लक्ष्‍य 56.5 ओवर में हासिल करके यादगार जीत दर्ज की। केमार रोच (30*) (Kemar Roach) और जायडेन सील्‍स (2*) (Jayden Seales) ने आखिरी विकेट के लिए 17 रन जोड़कर मेजबान टीम की जीत पर मुहर लगाई।

याद दिला दें कि पाकिस्‍तान ने पहले बल्‍लेबाजी करके पहली पारी में 217 रन बनाए थे। जवाब में वेस्‍टइंडीज की पहली पारी 253 रन पर ऑलआउट हुई थी। मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 36 रन की बढ़त बनाई। पाकिस्‍तान ने इस बढ़त को उतारते हुए दूसरी पारी में 203 रन बनाए और वेस्‍टइंडीज के सामने जीत के लिए 168 रन का लक्ष्‍य रखा। मेजबान टीम ने 9 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।

जायडेन सील्‍स को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया, जिन्‍होंने मैच में कुल 8 विकेट लिए। इस जीत के साथ ही वेस्‍टइंडीज ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। अब सीरीज का दूसरा व अंतिम टेस्‍ट 20 अगस्‍त से खेला जाएगा।

168 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज की शुरूआत बेहद खराब रही। शाहीन अफरीदी ने वेस्‍टइंडीज के टॉप-3 बल्‍लेबाजों कप्‍तान क्रैग ब्रेथवेट (2), काइरन पॉवेल (4) और क्रुमाह बोनर (5) को जल्‍दी पवेलियन भेजा। विंडीज टीम का स्‍कोर 16/3 हो गया था।

क्रिकेट फैंस लंबे समय तक याद रखेंगे यह मैच

जर्मेन ब्‍लैकवुड (55) और रोस्‍टन चेस (22) ने वेस्‍टइंडीज को खराब शुरूआत से उबारने की कोशिश की। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 68 रन जोड़े। फहीम अशरफ ने चेस को इमरान बट के हाथों कैच आउट कराकर इस महत्‍वपूर्ण साझेदारी को तोड़ दिया। इसके बाद अशरफ ने काइल मेयर्स को खाता भी नहीं खोलने दिया और इमरान बट के हाथों कैच आउट कराकर वेस्‍टइंडीज का पांचवां विकेट गिरा दिया।

फिर हसन अली ने अर्धशतक पूरा कर चुके ब्‍लैकवुड को इमरान बट के हाथों कैच आउट कराकर पाकिस्‍तान की वापसी कराई। ब्‍लैकवुड ने 78 गेंदों में 10 चौके की मदद से 55 रन बनाए। इसके बाद अली ने जेसन होल्‍डर (16) को बोल्‍ड करके वेस्‍टइंडीज खेमे में चिंता बढ़ा दी। शाहीन अफरीदी ने जोशुआ डा सिल्‍वा (13) को विकेटकीपर रिजवान के हाथों कैच आउट कराकर वेस्‍टइंडीज का आठवां विकेट गिरा दिया।

हसन अली ने 151 रन के स्‍कोर पर जोमेल वॉरिकन (6) को रिजवान के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम का 9वां विकेट गिराया। तब विंडीज टीम जीत से 17 रन दूर थी। हालांकि, केमार रोच (30*) ने उम्‍दा पारी खेलकर युवा जायडेन सील्‍स (2*) के साथ आखिरी विकेट के लिए 17 रन जोड़े और वेस्‍टइंडीज को यादगार जीत दिला दी।

पाकिस्‍तान की तरफ से शाहीन शाह अफरीदी ने चार, हसन अली ने तीन और फहीम अशरफ ने दो विकेट लिए।

संक्षिप्‍त स्‍कोर

पाकिस्‍तान - 217 और 203

वेस्‍टइंडीज - 253 और 168/9 (56.5 ओवर)

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment