WI vs IND : विराट कोहली ने दर्ज किया बड़ा कीर्तिमान, 500वें मैच में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

Photo Courtesy : Associated Press
Photo Courtesy : Associated Press

भारत और वेस्टइंडीज़ (WI vs IND) के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने करियर का 76वां टेस्ट शतक लगाकर एक नया कीर्तिमान बना दिया है। उनका यह शतक खास इसलिए है, क्योंकि यह शतक उन्होंने अपने 500वें अंतरराष्ट्रीय मैच में बनाया है, और ऐसा करने वाले वह दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

500वें मैच में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने विराट कोहली

वेस्टइंडीज़ दौरे का दूसरा टेस्ट मैच विराट कोहली का 500वां अंतरराष्ट्रीय मैच है। विराट 500 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले दुनिया के दसवें और भारत के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। भारत की ओर से विराट से पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड, और महेंद्र सिंह धोनी भी 500 मैच से ज्यादा खेल चुके हैं। इनके अलावा श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर कुमार संगकारा, महिला जयवर्धने, सनथ जयसूर्या, ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग, साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस, और पाकिस्तान के शाहीद अफरीदी भी ऐसा कारनामा कर चुके हैं।

विराट कोहली से पहले किसी खिलाड़ी ने अपने 500वें अंतरराष्ट्रीय मैच में शतक नहीं लगाया था। विराट ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। वेस्टइंडीज़ के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में विराट कोहली ने 206 गेंदों में 121 रनों की एक शानदार पारी खेली। विराट ने अपनी इस पारी में 11 चौके लगाए, लेकिन उसके बाद अल्जारी जोशेप ने उन्हें रन आउट कर दिया।

विराट ने रविंद्र जडेजा के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की, जिसके बदौलत एक वक़्त मुश्किल में फंसी टीम इंडिया एक मजबूत स्थिति में पहुँच गई। विराट कोहली के शतक और तीन बल्लेबाजों के अर्धशतक की बदौलत टीम इंडिया ने 400 से अधिक का स्कोर खड़ा कर लिया है। भारत के लिए रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल और रविन्द्र जडेजा ने अर्धशतकीय पारी खेली है इसके अलावा इशान किशन ने 25 रनों का योगदान दिया है।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment