Create
Notifications

सबसे तेज गेंदबाजी के वर्ल्ड रिकॉर्ड को कोई तोड़ सकता है? शोएब अख्तर ने दिया जबरदस्त जवाब

शोएब अख्तर ने 161.3 किमी/घंटा की स्पीड से गेंद डाली थी
शोएब अख्तर ने 161.3 किमी/घंटा की स्पीड से गेंद डाली थी
Rahul
SENIOR ANALYST

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने स्पोर्ट्सकीड़ा के क्विक सिंगल्स एडिशन में कई खुलासे किये हैं। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज के नाम दुनिया की सबसे तेज गेंद फेंकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। शोएब अख्तर ने विश्व कप 2003 के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ यह कीर्तिमान हासिल किया था। उन्होंने सलामी बल्लेबाज निक नाइट को 161.3 किमी/घंटा के हिसाब से सबसे तेज गेंद डाली थी। उनका यह रिकॉर्ड आज तक क्रिकेट इतिहास में कोई नहीं तोड़ पाया है। स्पोर्ट्सकीड़ा द्वारा पूछे गए अहम सवाल पर उन्होंने भी बिना घबराए जवाब दिया।

यह भी पढ़ें - "टी20 विश्व कप के लिए मुंबई इंडियंस के स्पिनर का नाम युजवेंद्र चहल से आगे चल रहा है"

स्पोर्ट्सकीड़ा के क्विक सिंगल्स एडिशन में शोएब अख्तर से सवाल पूछा गया कि क्या कोई गेंदबाज आपके द्वारा डाली गई सबसे तेज गेंद का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ सकता है? जिसके जवाब में शोएब अख्तर ने कहा कि, 'ईमानदारी से कहू तो कोई भी नहीं तोड़ सकता'। शोएब अख्तर को उनकी तेज गेंदबाजी के चलते रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से भी जाना गया है। उन्होंने अपने 12 साल के करियर में टेस्ट क्रिकेट में 178 और एकदिवसीय फॉर्मेट में 247 विकेट हासिल किये हैं। शोएब अख्तर ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में केवल 15 मुकाबले खेलें है और इस दौरान उन्होंने 19 विकेट भी चटकाए हैं।

सबसे तेज गेंदबाजी करने वाले टॉप 5 गेंदबाज

शोएब अख्तर इस लिस्ट में पहले नंबर पर है, तो दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज शॉन टेट का नाम आता है। जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 161.1 किमी/घंटा के हिसाब से गेंदबाजी की थी। तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 160.8 किमी/घंटा के आंकडें को छुआ था। चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ही जेफ़ थोम्पसन हैं, जिन्होंने साल 1975 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 160.6 किमी/घंटा के हिसाब से गेंद डाली थी। पांचवें स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के ही मिचेल स्टार्क का नाम है, जिन्होंने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ हुए एक टेस्ट मैच में 160.4 किमी/घंटा के स्पीड से गेंदबाजी की थी।

यह भी पढ़ें - भारत के तेज गेंदबाज ने लिया क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास

Edited by Rahul
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now