NZ vs SA: केन विलियमसन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोनों पारियों में शतक बनाकर हासिल की बड़ी उपलब्धि, जबरदस्त क्लब का बने हिस्सा

New Zealand v South Africa - Men
केन विलियमसन का जमकर चला बल्ला

न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका (New Zealand vs South Africa) के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला माउंट मौन्गानुई के बे ओवल में खेला जा रहा है। इस मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक कीवी टीम ने अपनी पकड़ मजबूत करते हुए 528 रनों की बढ़त हासिल कर ली। मैच का तीसरा दिन न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज केन विलियमसन (Kane Williamson) के लिए बहुत खास रहा और उन्होंने दूसरी पारी में शतक जड़ न्यूजीलैंड के कई दिग्गजों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले केन विलियमसन न्यूजीलैंड के पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रहे पहले मुकाबले की पहली पारी में 118 रन बनाए थे। इसके बाद उनका बल्ला दूसरी पारी में भी चला और उन्होंने 109 रनों की शतकीय पारी खेली। न्यूजीलैंड टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आखिरी बार दोनों टेस्ट पारियों में पीटर फुल्टन ने साल 2013 में शतक लगया था।

कीवी टीम के लिए सबसे पहली बार ग्लेन टर्नर ने यह कारनामा किया था। उन्होंने 1974 में टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाया था। उनके बाद साल 1978 में ज्योफ हॉवर्थ और 1991 में एंड्रयू जोन्स ने दोनों टेस्ट पारियों में शतक ठोका था।

आपको बता दें कि केन विलियमसन इस समय कमाल की फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने अफ्रीकी टीम के खिलाफ पहली पारी में शतक लगाकर सर डॉन ब्रैडमैन और भारतीय दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली के 29 टेस्ट शतकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। अब दूसरी पारी में शतक जड़ विलियमसन स्टीव स्मिथ के 32 टेस्ट शतकों के करीब पहुँच गए हैं।

केन विलियमसन के करियर पर नजर डालें तो वह अभी तक न्यूजीलैंड के लिए 97 टेस्ट मैचों में 51.53 की औसत 8490 रन बना चुके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 31 शतक और 33 अर्धशतक आये।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar