COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट विशेष: आज ही के दिन वेस्टइंडीज ने दूसरी बार जीता था वर्ल्ड टी20, आखिरी ओवर में कार्लोस ब्रेथवेट ने 4 छक्के लगाकर दिलाई थी जीत 

MANISH KUMAR
CONTRIBUTOR
फ़ीचर
221   //    03 Apr 2019, 18:27 IST

कार्लोस ब्रेथवेट 

आज के ही दिन 3 अप्रैल 2016 को भारत के कोलकता के ईडन गार्डंस में टी-20 वर्ल्ड कप 2016 का फाइनल खेला गया था। फाइनल मैच इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज के बीच हुआ और मुकाबले को रोमांचक तरीके वेस्टइंडीज की टीम ने जीता। वेस्टइंडीज टीम ने दूसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप पर कब्जा किया, इससे पहले 2012 के टी-20 वर्ल्ड कप को वेस्टइंडीज टीम ने जीता था। 2012 टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी श्रीलंका ने की और इसका फाइनल श्रीलंका बनाम वेस्टइंडीज के बीच खेला गया, जहां वेस्टइंडीज ने श्रीलंका को 36 रनों से हराकर टी-20 का नया चैंपियन बना था।

2016 वेस्टइंडीज टीम का सबसे अच्छा साल 

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के लिए साल 2016 काफी सही रहा 2016 में वेस्टइंडीज टीम 3 बार वर्ल्ड चैंपियन बनी थी। सबसे पहले साल के शुरु में हुआ अंडर-19 वर्ल्ड कप जिसे पहली बार वेस्टइंडीज की टीम ने जीता । इसके बाद मार्च-अप्रैल में हुआ टी-20 वर्ल्ड कप जिसमें वेस्टइंडीज क्रिकेट की पुरुष और महिला टीम दोनों ने इस खिताब को जीता। 2016 के टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में काफी नाटकीय घटना देखने को मिली, मैच में काफी समय तक इंग्लैंड ने पकड़ बनाकर रखी और मैच के 39 ओवर हो जाने के बाद तक सबको इंग्लैंड की जीतने की संभावनाए दिख रही थी। मैच का 40वां ओवर और वेस्टइंडीज पारी का 20वां ओवर काफी निर्णनायक साबित हुआ।

रोमांचक रहा आखिरी ओवर

वेस्टइंडीज ने 19 ओवर की खत्म होने तक 6 विकेट पर 137 रन बना लिए थे, मैच के आखिरी ओवर में वेस्टइंडीज को जीत के लिए 19 रन चाहिए थे, इस समय विकेट पर मर्लोन सैमुअल्स और कार्लोस ब्रैथवेट मौजूद थे। आखिरी ओवर को डालने के लिए इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने बेन स्टोक्स को गेंद थमा दी, पहली गेंद का सामना कार्लोस ब्रेथवेट को करना था और 6 गेंदों पर 19 रन का बड़ा लक्ष्य सामने था, जिस कारण सभी को इंग्लैंड की जीत पक्की लग रही थी। 


लेकिन मैच में अभी ट्विस्ट आना बाकी था, कार्लोस ब्रेथवेट ने बेन स्टोक्स की चार गेंदों पर लगातार चार छक्के लगाकर मैच और टी-20 वर्ल्ड कप 2016 को वेस्टइंडीज की झोली में डाल दिया। ब्रेथवेट की तूफानी बल्लेबाजी के कारण इंग्लैंड का दूसरी बार टी-20 का वर्ल्ड चैंपियन बनाने का सपना टूट गया। फाइनल में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 156 रन का लक्ष्य वेस्टइंडीज को दिया जिसे 2 गेंद रहते ही वेस्टइंडीज टीम ने हासिल कर लिया।

कार्लोस ब्रेथवेट के लगातार 4 छक्के को ना इंग्लैंड क्रिकेट टीम कभी भुला पाएंगी और ना ही गेंदबाज बेन स्टोक्स भुला पाए होंगे। मैच हारने का दर्द बेन स्टोक्स को इतना लगा कि स्टोक्स की आंख से आंसू क्रीज पर ही छलक गये।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...