आज ही के दिन खेला गया था IPL इतिहास का पहला मैच, ब्रेंडन मैक्कलम ने RCB के खिलाफ खेली थी 158 रनों की धुआंधार पारी

ब्रेंडन मैक्कलम ने धुआंधार पारी खेली थी (Photo Credit - Twitter)
ब्रेंडन मैक्कलम ने धुआंधार पारी खेली थी (Photo Credit - Twitter)

Brendon McCullum 158 Runs : इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल के लिए आज का दिन काफी ऐतिहासिक है। इसकी वजह ये है कि आज ही के दिन आईपीएल इतिहास का पहला मुकाबला खेला गया था। एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुकाबले से आईपीएल का आगाज हुआ था। ब्रेंडन मैक्कलम ने 158 रनों की तूफानी पारी खेल उस मैच को और भी यादगार बना दिया था। केकेआर ने आरसीबी को एकतरफा 140 रनों से हरा दिया था।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान राहुल द्रविड़ ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था और उनका ये निर्णय एकदम गलत साबित हुआ था। केकेआर के लिए कप्तान सौरव गांगुली तो सिर्फ 10 ही रन बना पाए थे लेकिन ब्रेंडन मैक्कलम ने अपनी विस्फोटक पारी से पूरे मैच का पासा ही पलट दिया था।

ब्रेंडन मैकलम ने 73 गेंद पर 158 रनों की धुआंधार पारी खेली थी

ब्रेंडन मैकलम ने आरसीबी के गेंदबाजों की अच्छी खबर लेते हुए उन्हें मैदान के चारों ओर शॉट्स लगाए और महज़ 73 गेंदों में नाबाद 158 रनों की पारी खेली थी। अपनी पारी में मैकलम ने 10 चौके और 13 गगनचुंबी छक्के लगाए थे। उनकी यह पारी आईपीएल इतिहास की ट्रेडमार्क पारी रही क्योंकि यह आईपीएल के पहले सीज़न का पहला ही मैच था। उनकी पारी की बदौलत केकेआर ने निर्धारित 20 ओवरों में 222 रन बनाये। जवाब में रॉयल चैलेंजर्स की टीम सिर्फ 82 रनों पर ही ढेर हो गई थी

उस मैच में आरसीबी के 10 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी हासिल नहीं कर पाए थे और तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार टीम के हाईएस्ट स्कोरर थे। प्रवीण कुमार ने सबसे ज्यादा 18 रन बनाए थे। कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से गेंदबाजी में अजित अगरकर ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था और 18 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे।

आपको बता दें कि मैक्कलम ने एक बार अपनी उस पारी को याद करते हुए कहा था कि उस रात के 3 घंटे ने मेरी जिंदगी पूरी तरह से बदलकर रख दी। उससे मेरी पूरी फैमिली की जिंदगी हमेशा के लिए बदल गई, इसके लिए मैं खुद को काफी भाग्यशाली मानता हूं। ये सब मैं अपने टीम के साथी खिलाड़ियों के बिना नहीं हासिल कर सकता था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now