आज ही के दिन भारत ने 2019 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को हराया था, रोहित शर्मा ने जड़ा था जबरदस्त शतक

रोहित शर्मा शतक लगाने के बाद
रोहित शर्मा शतक लगाने के बाद

16 जून 2019 ये वो दिन है जब भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में सातवीं जीत हासिल की थी। वर्ल्ड कप में इससे पहले पाकिस्तान ने कभी भी भारत को नहीं हराया था और इस मुकाबले में भी ये रिकॉर्ड कायम रहा। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के जबरदस्त शतक से लेकर सरफराज अहमद का मैदान में उबासी लेना काफी कुछ इस मुकाबले में घटित हुआ था।

आइए आपको बताते हैं कि इस मुकाबले में क्या - क्या हुआ था और किस तरह भारतीय टीम ने पाकिस्तान को मात दी थी।

रोहित शर्मा के जबरदस्त शतक की बदौलत भारत का बड़ा स्कोर

मैनचेस्टर में उस मुकाबले से पहले बारिश हुई थी और इसी वजह से पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था। भारत ने शुरूआत में काफी संभलकर खेला था लेकिन एक बार निगाहें जमने के बाद रोहित शर्मा ने जबरदस्त शॉट लगाने शुरू कर दिए।

उन्होंने शादाब खान के एक ही ओवर में चौके-छक्कों की बारिश कर दी और हसन अली के खिलाफ भी काफी रन बनाए। इस दौरान उन्हें लक का भी साथ मिला। दूसरी तरफ उनके साथ ओपनिंग कर रहे के एल राहुल ने अर्धशतकीय पारी खेली थी। रोहित शर्मा ने 113 गेंदों में 140 रनों की शानदार पारी खेली। कप्तान विराट कोहली ने भी 65 गेंद पर 77 रन बनाए थे। भारत ने 50 ओवरों में 336/5 का स्कोर बनाया।

सरफराज अहमद को उबासी लेने के लिए लगी लताड़

सरफराज अहमद वर्ल्ड कप के दौरान
सरफराज अहमद वर्ल्ड कप के दौरान

भारतीय पारी के दौरान बारिश आ गई थी और इसी वजह से प्लेयर्स को बाहर जाना पड़ा था। वहीं बारिश रुकने के बाद जब दोनों टीमें दोबारा मैदान में आईं तो फिर सरफराज अहमद विकेटकीपिंग करते वक्त उबासी लेते देखे गए और इसके लिए उनकी काफी आलोचना हुई थी।

विजय शंकर ने वर्ल्ड कप में पहली गेंद पर लिया विकेट

विजय शंकर अपील करते हुए
विजय शंकर अपील करते हुए

भारतीय टीम जब गेंदबाजी के लिए उतरी तो उन्हें बड़ा झटका लग गया। दिग्गज तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार चोटिल होकर मैदान से बाहर चले गए। इसके बाद विजय शंकर से उस ओवर को पूरा करने के लिए कहा गया। भारतीय फैंस मायूस हो गए थे लेकिन विजय शंकर ने पहली ही गेंद पर इमाम उल हक को पगबाधा आउट कर भारतीय टीम को पहली सफलता दिला दी।

इसके बाद फखर ज़मान (62) और बाबर आज़म (48) ने दूसरे विकेट के लिए 104 रनों की साझेदारी निभाकर टीम को संभाला, लेकिन 24वें ओवर में बाबर आज़म के आउट होने के बाद भारतीय टीम ने लगातार विकेट लिए और मैच को पूरी तरह से पाकिस्तान की पहुंच से दूर कर दिया।

पाकिस्तान की बैटिंग हुई धराशायी

कुलदीप यादव ने बाबर आजम का विकेट लेकर बड़ी सफलता दिलाई थी
कुलदीप यादव ने बाबर आजम का विकेट लेकर बड़ी सफलता दिलाई थी

पाकिस्तान ने चार विकेट सिर्फ 12 रनों के अंदर गंवा दिया था और 117/1 से स्कोर 27वें ओवर में 129/5 हो गया। 35 ओवरों के बाद बारिश शुरू होने के कारण मैच लगभग एक घंटे तक रुका रहा। जिसके बाद पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से अगले 5 ओवरों में 136 रन बनाने का लक्ष्य मिला, लेकिन वे मात्र 46 रन ही बना सके। इस तरह से पाकिस्तान को 89 रनों के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता