भारत से चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान आने का वादा चाहते हैं पीसीबी अध्यक्ष, अहम जानकारी आई सामने

मोहसिन नकवी को भारत की तरफ से सकारात्‍मक जवाब की उम्‍मीद है
मोहसिन नकवी को भारत की तरफ से सकारात्‍मक जवाब की उम्‍मीद है

पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के नवनियुक्‍त चेयरमैन मोहसिन नकवी (Mohsin Naqvi) अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy) में भारत (India Cricket Team) की भागीदारी का आश्‍वासन चाहते हैं। अगले सप्‍ताह आईसीसी (ICC) की बैठक दुबई में होनी है, जिसमें नकवी बीसीसीआई (BCCI) सचिव जय शाह (Jay Shah) से भारत के हिस्‍सा लेने का आश्‍वासन चाहते हैं। मगर इस पर अभी कोई जवाब आना मुश्किल लग रहा है।

आईसीसी कार्यकारी बोर्ड की अगले सप्ताह दुबई में बैठक होगी और नकवी की योजना वैश्विक संस्था के शीर्ष अधिकारियों के साथ-साथ भारतीय बोर्ड के सचिव से भी अलग से बात करने की है, लेकिन 2025 के फरवरी-मार्च में होने वाले टूर्नामेंट के लिए भारतीय बोर्ड पाकिस्‍तान की यात्रा की कोई प्रतिबद्धता नहीं देगा जबकि एक साल ही बचा है।

जहां चैंपियंस ट्रॉफी एक आईसीसी टूर्नामेंट है और प्रत्‍येक क्रिकेट खेलने वाला देश पाकिस्‍तान की यात्रा करेगा। बीसीसीआई ने अपने दरवाजे बंद नहीं किए, लेकिन उसे भारतीय सरकार से मंजूरी लेनी होगी, जो कि टूर्नामेंट शुरू होने से कुछ सप्‍ताह पहले मिलने की उम्‍मीद रहेगी।

पीसीबी के सूत्र ने पिछले साल उपयोग किए हाइब्रिड मॉडल का हवाला देते हुए कहा, 'पीसीबी के लिए सबसे बड़ी चिंता है कि भारत अपनी टीम पाकिस्‍तान में भेजेगा या नहीं क्‍योंकि पिछले साल एशिया कप जैसे मामले का दोहराव नहीं होगा।'

पिछले साल पीसीबी को मजबूर होकर हाइब्रिड मॉडल पर विश्‍वास करना पड़ा था कि एशिया कप के मैच श्रीलंका के साथ आयोजित कराएं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि बीसीसीआई ने स्‍पष्‍ट कर दिया था कि वो अपनी टीम पाकिस्‍तान में नहीं भेजेगा, क्‍योंकि भारतीय सरकार से मंजूरी नहीं मिली है। तो पाकिस्‍तान केवल चार मैचों की मेजबानी कर सका था, जबकि अन्‍य मैच श्रीलंका में खेले गए।

सूत्र ने कहा, 'यह आईसीसी इवेंट है। पिछले साल वर्ल्‍ड कप के लिए पाकिस्‍तान की टीम भारत गई थी। नकवी आईसीसी और बीसीसीआई को राजी करना चाहते हैं कि वो पुष्टि करें कि भारतीय टीम पाकिस्‍तान आएगी क्‍योंकि इससे टूर्नामेंट को प्रमोट करने में उन्‍हें मदद मिलेगी। नकवी बीसीसीआई प्रतिनिधियों को सुनिश्चित करना चाहेंगे कि पाकिस्‍तान में चुनाव पूरे हो जाएंगे और नई सरकार बन जाएगी, तब उनके लिए पाकिस्‍तान में खेलने को लेकर सुरक्षा चिंता या कुछ और तकलीफ नहीं होगी।'

भारत ने आखिरी बार 2008 में पाकिस्‍तान का दौरा किया था, तब एशिया कप खेला गया था। इसके बाद से पाकिस्‍तान की टीम आईसीसी इवेंट्स के लिए तीन बार भारत का दौरा कर चुकी है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar