Create

पाकिस्‍तान को भविष्‍य में अपने घर में सीरीज आयोजित कराने का पूरा भरोसा

न्‍यूजीलैंड ने पाकिस्‍तान सीरीज से हटने का फैसला किया
न्‍यूजीलैंड ने पाकिस्‍तान सीरीज से हटने का फैसला किया

न्‍यूजीलैंड (New Zealand Cricket team) और इंग्‍लैंड (England Cricket team) ने अलग-अलग कारण देकर पाकिस्‍तान दौरे से हटने का फैसला किया, जिससे पीसीबी (PCB) को तगड़ा झटका लगा है। इसके अलावा वेस्‍टइंडीज (West Indies Cricket team) ने कहा कि वह पाकिस्‍तान दौरे के लिए पीसीबी अधिकारी से संपर्क में है और ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) ने कहा है कि वह स्थिति पर नजर बनाए रखे हुए हैं। अभी इन दो देशों के पाकिस्‍तान दौरे पर भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

इतना सब हो जाने के बावजूद पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड को विश्‍वास है कि वह घरेलू जमीन पर अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट आयोजित कराएगा। बोर्ड के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि तटस्‍थ स्‍थान पर मैच आयोजित कराना अब विकल्‍प नहीं है।

टाइम्‍स ऑफ इंडिया के मुताबिक पीसीबी के वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा कि उनके पास घरेलू जमीन पर अंतरराष्‍ट्रीय मैच आयोजित कराने के सभी जरूरी संसाधन मौजूद हैं। उन्‍होंने साथ ही ध्‍यान दिलाया कि सुरक्षा की भी कोई चिंता नहीं है, जिससे उनके इरादों पर पानी फिरे।

भविष्‍य में तटस्‍थ स्‍थान पर मैच आयोजित कराने के बारे में बात करते हुए पीसीबी अधिकारी ने कहा, 'अब ऐसा संभव नहीं है क्‍योंकि पाकिस्‍तान में सुरक्षा आम है और किसी अंतरराष्‍ट्रीय टीम की मेजबानी के लिए हमारे पास सभी चीजें हैं। अब हमारे लिए कोई तटस्‍थ स्‍थान का विकल्‍प नहीं।'

पिछले कुछ सालों में अंतरराष्‍ट्रीय टीमों ने पाकिस्‍तान का दौरा किया, लेकिन न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड ने इंकार करके एक बार फिर एशियाई देश की इज्‍जत पर दाग लगाया है।

सबसे पहले कीवी टीम ने सुरक्षा मामलों का हवाला देते हुए पाकिस्‍तान के खिलाफ सीरीज रद्द की। 18 साल में पहली बार न्‍यूजीलैंड की टीम क्रिकेट सीरीज खेलने के लिए पाकिस्‍तान दौरे पर आई थी। न्‍यूजीलैंड के हटने के कुछ समय बाद ही इंग्‍लैंड ने घोषणा कर दी कि वह दौरे पर नहीं आएंगे।

पीसीबी ने अंतरराष्‍ट्रीय कार्यक्रम पर नेशनल टी20 कप को तरजीह दी

पीसीबी अधिकारी ने पुष्टि की है कि बोर्ड श्रीलंका, जिंबाब्‍वे और बांग्‍लादेश से बात कर रहा है ताकि टी20 विश्‍व कप 2021 से पहले वह घरेलू जमीन पर सीरीज खेल सके। हालांकि, वह इस समय अपनी राष्‍ट्रीय प्रतियोगिता नेशनल टी20 कप पर भी ध्‍यान लगा रहा है।

अधिकारी ने कहा, 'श्रीलंका, बांग्‍लादेश और जिंबाब्‍वे जैसे देशों के साथ शुरूआती बातचीत चल रही है, लेकिन फिर फैसला किया गया कि नेशनल टी20 चैंपियनशिप पर ध्‍यान दिया जाए क्‍योंकि सभी प्रमुख खिलाड़ी इस टूर्नामेंट के लिए उपलब्‍ध हैं और विश्‍व कप से पहले यह हमारा प्रमुख टूर्नामेंट बन गया है।'

अधिकारी ने खुलासा किया कि बांग्‍लादेश ने दूसरे दर्जे की टीम भेजने की इच्‍छा जताई है जबकि जिंबाब्‍वे ने भी दौरे में दिलचस्‍पी दिखाई है।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment