Create
Notifications

क्विंटन डी कॉक ने करियर की सर्वश्रेष्‍ठ टी20 रैंकिंग हासिल की, ऑलराउंडरों में शाकिब को नुकसान 

क्विंटन डी कॉक ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में करियर की सर्वश्रेष्‍ठ रैंकिंग हासिल की
क्विंटन डी कॉक ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में करियर की सर्वश्रेष्‍ठ रैंकिंग हासिल की
Vivek Goel
FEATURED WRITER

दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket team) के विकेटकीपर बल्‍लेबाज क्विंटन डी कॉक (Quinton De Kock) ने आईसीसी द्वारा जारी ताजा टी20 इंटरनेशनल प्‍लेयर रैंकिंग (ICC T20I Player Ranking) में अपने करियर की सर्वश्रेष्‍ठ रैंकिंग हासिल की। डी कॉक अब आठवें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। कॉक ने श्रीलंका (Sri Lanka Cricket team) के खिलाफ हाल ही में संपन्‍न तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था। दक्षिण अफ्रीका ने यह सीरीज 3-0 से अपने नाम की थी।

क्विंटन डी कॉक ने श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों में 153 रन बनाए, जिसमें कोलंबो में खेले गए आखिरी मुकाबले में 46 गेंदों में नाबाद 59 रन की पारी शामिल है। दक्षिण अफ्रीका ने यह मुकाबला 10 विकेट से जीता था। यह पहला मौका है जब क्विंटन डी कॉक टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में टॉप-10 में पहुंचे हैं। वैसे, वनडे में उनके करियर की सर्वश्रेष्‍ठ रैंकिंग तीसरा स्थान और टेस्‍ट में छठा स्‍थान रही है।

दक्षिण अफ्रीका के एक और बल्‍लेबाज एडेन मार्करम को 12 स्‍थान का फायदा हुआ और वह अब 11वें पायदान पर पहुंच गए हैं। बीजोर्न फ़ोर्चुइन 103 स्‍थान के फायदे के साथ 43वें नंबर पर पहुंचे। तेज गेंदबाज एनरिज नॉर्टजे ने 29 स्‍थान की छलांग लगाते हुए 71वां स्‍थान हासिल किया।

श्रीलंका के कुसल परेरा ने दो पारियों में 69 रन बनाए, जिससे उन्‍हें 10 स्‍थान का फायदा हुआ और अब वो 38वें नंबर पर पहुंचे। आईसीसी ने साप्‍ताहिक रैंकिंग अपडेट की, जिसमें बांग्‍लादेश-न्‍यूजीलैंड सीरीज के आखिरी दो मैच भी शामिल हैं।

बांग्‍लादेश के तेज गेंदबाज मुस्‍ताफिजुर रहमान दो स्‍थान के फायदे के साथ आठवें नंबर पर पहुंचे। उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में 8 विकेट चटकाए। नासुम अहमद 25 स्‍थान के फायदे के साथ 15वें नंबर पर पहुंचे। मेहदी हसन चार स्‍थान के सुधार के साथ 20वें पायदान पर पहुंचे। शाकिब अल हसन ऑलराउंडर रैंकिंग में दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं और मोहम्मद नबी पहले स्थान पर पहुंच गए हैं।

न्‍यूजीलंड के टॉम लैथम ने आखिर मैच में नाबाद 50 रन बनाए, जिसकी बदौलत उनकी रैंकिंग में 22 स्‍थान का सुधार हुआ और अब वो 44वें नंबर पर पहुंच गए हैं। फिल एलेन 23 स्‍थान के सुधार के साथ 66वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

जसकरण मल्‍होत्रा को वनडे रैंकिंग में हुआ बंपर फायदा

आईसीसी वनडे प्‍लेयर रैंकिंग में बल्‍लेबाजों में आयरलैंड के विलियम पोर्टरफील्‍ड 7 स्‍थान के सुधार के साथ 66वें नंबर पर पहुंचे। ज़िम्बाब्वे के क्रेग इरविन पांच स्‍थान के सुधार के साथ 72वें नंबर पर पहुंचे।

यूएई के जसकरण मल्‍होत्रा, जिन्‍होंने पापुआ न्‍यू गिनी के खिलाफ एक ओवर में लगातार छह छक्‍के जड़े थे, उन्‍होंने 169 स्‍थान की लंबी छलांग लगाई और अब वह 132वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं।

गेंदबाजों की बात करें तो आयरलैंड के एंडी मैकब्राइन ने सात स्‍थान का सुधार करते हुए 27वां स्‍थान हासिल किया। सिमी सिंह को 11 स्‍थान का फायदा हुआ और वो 38वें नंबर पर पहुंचे। नेपाल के लेग स्पिनर संदीप लामिचाने 19 स्‍थान की छलांग लगाकर 91वें स्‍थान पर पहुंचे। पापुआ न्‍यू गिनी के चार्ल्‍स एमिनी 11 स्‍थान के फायदे के साथ 96वें नंबर पर पहुंचे।

Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now