विराट कोहली या बाबर आजम में से किसकी कवर ड्राइव? अफगानिस्‍तान के स्‍टार बल्‍लेबाज ने बताई अपनी पसंद

Photo Courtesy: Google
Photo Courtesy: Google

क्रिकेट जगत में कवर ड्राइव बल्‍लेबाज की क्‍लास और तकनीकी शक्ति का बखान करती है। दो आधुनिक युग के बल्‍लेबाज, जिन्‍हें कवर ड्राइव खेलने में महारत हासिल है, वो हैं- विराट कोहली (Virat Kohli) और बाबर आजम (Babar Azam)। इन दोनों बल्‍लेबाजों की कवर ड्राइव के लोग दीवाने हैं क्‍योंकि दोनों बड़े खूबसूरत अंदाज में इस शॉट को खेलते हैं।

कोहली और बाबर इस पीढ़ी के दो सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज हैं और फैंस अधिकांश दोनों बल्‍लेबाजों की तुलना करते हैं। अफगानिस्‍तान के विकेटकीपर बल्‍लेबाज रहमानुल्‍लाह गुरबाज से ईएसपीएन क्रिकइंफो ने सवाल-जवाब राउंड में इसी पर आधारित एक प्रश्‍न किया। गुरबाज से पूछा गया कि कोहली और बाबर की कवर ड्राइव के बीच किसे चुनेंगे। अफगानिस्‍तान के बल्‍लेबाज ने काफी सोचने के बाद कोहली के शॉट को चुना।

विराट कोहली को शानदार कवर ड्राइव खेलने के लिए जाना जाता है और वो इसे अपना पसंदीदा शॉट भी बताते हैं। इस शॉट को खेलते समय कोहली के बल्‍ले और शरीर के बीच संतुलन की फैंस और विशेषज्ञ तारीफ करते नहीं थकते हैं। वहीं, बाबर आजम की कवर ड्राइव में टाइमिंग और ग्रेस का उल्‍लेख होता है। हालांकि, दोनों खिलाड़‍ियों की कवर ड्राइव के लिए खासी तारीफ होती है।

बाबर आजम इस समय ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज में व्‍यस्‍त हैं। वहीं विराट कोहली इस समय ब्रेक पर हैं और वो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज के लिए राष्‍ट्रीय टीम से जुड़ेंगे।

बहरहाल, रहमानुल्‍लाह गुरबाज से इस दौरान कई सवाल किए गए। उन्‍होंने टी20 प्रारूप पर टी10 को तरजीह दी। गुरबाज से पूछा गया कि आखिरी ओवर में 30 रन बनाने हों तो एमएस धोनी या रिंकू सिंह में से किसे चुनेंगे। अफगानिस्‍तान के बल्‍लेबाज ने रिंकू सिंह पर एमएस धोनी को तरजीह दी।

बता दें कि रिंकू सिंह ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ संपन्‍न टी20 इंटरनेशनल सीरीज में बल्‍ले से दमदार प्रदर्शन किया और फिनिशर बनने की उम्‍मीद जताई। माना जा रहा है कि रिंकू सिंह को टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम में शामिल किया जाएगा।

बता दें कि गुरबाज वर्ल्‍ड कप 2023 में अफगानिस्‍तान टीम का हिस्सा थे। तब अफगानिस्‍तान ने 9 में से चार मैच जीते और प्‍वाइंट्स टेबल में छठे स्‍थान पर रही। अफगानिस्‍तान ने टूर्नामेंट के दौरान इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान जैसी शक्तिशाली टीमों को मात दी थी। अफगानिस्‍तान ने पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भी क्‍वालीफाई किया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar