RCB पर मंडराया IPL 2024 से बाहर होने का खतरा, प्लेऑफ में जाने के लिए जीतने होंगे इतने मैच

आरसीबी के प्लेऑफ में पहुंचने का समीकरण (Photo Credit - IPL)
आरसीबी के प्लेऑफ में पहुंचने का समीकरण (Photo Credit - IPL)

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को आईपीएल 2024 (IPL) के दौरान मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ बुरी तरह शिकस्त का सामना करना पड़ा। इस करारी हार के बाद अब आरसीबी के प्लेऑफ की उम्मीदें भी धूमिल होने लगी हैं। टीम को इस सीजन अभी तक सिर्फ एक ही मैच में जीत मिली है और इससे पता चलता है कि उनका प्रदर्शन कितना खराब रहा है। ऐसे में टीम के प्लेऑफ की राह काफी मुश्किल हो गई है।

हम आपको बताते हैं कि अगर आरसीबी को इस सीजन प्लेऑफ में जाना है तो उन्हें क्या करना होगा।

आरसीबी के प्लेऑफ में जाने का पूरा समीकरण

आरसीबी ने अभी तक कुल मिलाकर 6 मैच खेले हैं, जबकि 5 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। टीम को एकमात्र जीत पंजाब किंग्स के खिलाफ अपने होम ग्राउंड में मिली थी लेकिन इसके बाद से उन्हें लगातार मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। टीम की गेंदबाजी इस सीजन काफी साधारण रही है और यही वजह है कि 200 के करीब रन बनाने के बावजूद टीम एकतरफा मैच हार जाती है।

आरसीबी इस वक्त अंक तालिका में 9वें पायदान पर है। अभी उनके 8 मैच और बचे हुए हैं और अगर टीम को प्लेऑफ में जाना है तो फिर उन्हें ये आठों ही मुकाबले जीतने होंगे। अगर आरसीबी अपने बचे हुए 8 मैच जीत लेती है तो फिर 18 प्वॉइंट के साथ वो प्लेऑफ में चले जाएंगे। वहीं अगर टीम 8 में से 7 मैच जीतती है तो फिर उनके ज्यादा से ज्यादा 16 अंक ही हो पाएंगे। ऐसी स्थिति में उन्हें शायद नेट रन रेट पर निर्भर रहना पड़े और मुंबई इंडियंस के खिलाफ बड़ी हार के बाद टीम का नेट रन रेट काफी खराब हो गया है।

ऐसे में आरसीबी को यही कोशिश करनी होगी कि वो अपने बचे हुए सारे मैच जीत लें। इसके अलावा एक दो मैच वो बड़े मार्जिन के अंतर से जीतें। ऐसी स्थिति में अगर वो एकाध मुकाबला हारते भी हैं, तब भी वो आगे जा सकते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now