Create

ऋषभ पंत द्वारा WTC में किए गए प्रदर्शन पर एक नजर 

ऋषभ पंत ने WTC में कुल मिलाकर 4 सीरीज खेली
ऋषभ पंत ने WTC में कुल मिलाकर 4 सीरीज खेली

भारतीय टीम (Indian Team) के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के लिए साल 2021 काफी यादगार चल रहा है और इस साल उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैचों में अपने दम पर जबरदस्त जीत दिलाई है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में भी पंत ने इस साल काफी अच्छा किया है और अगर भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल खेला है, तो इसका श्रेय काफी हद तक ऋषभ पंत को ही जाता है।

यह भी पढ़ें: भारतीय टीम के लिए WTC में खेलने वाले सभी खिलाड़ी और उनके प्रदर्शन पर नजर

ऋषभ पंत ने WTC में अभी तक 12 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 41.37 की औसत से 707 रन बनाए हैं। पंत ने इस बीच 4 अर्धशतक और एक शतक भी लगाया। उनका सर्वाधिक स्कोर 101 रन रहा।

आइए नजर डालते हैं ऋषभ पंत का WTC में प्रदर्श कैसा रहा है:

#) वेस्टइंडीज - 2 टेस्ट में 58 रन

ऋषभ पंत vs वेस्टइंडीज
ऋषभ पंत vs वेस्टइंडीज

भारतीय टीम ने 2019 में WTC की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ उनके घर में 2 टेस्ट मैचों की सीरीज के साथ की थी। इस सीरीज में भले ही भारत ने 2-0 से जबरदस्त जीत हासिल की थी, लेकिन पंत के लिए बतौर बल्लेबाज यह सीरीज कुछ खास नहीं रही थी।

ऋषभ पंत ने इस सीरीज में खेले गए दो मुकाबलों की तीन पारियों में सिर्फ 58 रन बनाए और उनका औसत सिर्फ 19.33 का ही रहा। इस बीच पंत का सर्वाधिक स्कोर 27 रन रहा। इस सीरीज में बतौर कीपर पंत ने 11 कैच भी लिए थे।

यह भी पढ़ें: 4 दिग्गज भारतीय बल्लेबाज जिन्हें अपने पहले वनडे मैच में बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिला

#) न्यूजीलैंड - 2 टेस्ट में 60 रन

ऋषभ पंत दो टेस्ट मैचों की चार पारियों में एक भी अर्धशतक या शतक नहीं लगा पाए
ऋषभ पंत दो टेस्ट मैचों की चार पारियों में एक भी अर्धशतक या शतक नहीं लगा पाए

भारत को WTC में सिर्फ एक ही सीरीज में हार का सामना करना पड़ा और 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्हीं के घर में मिली थी। इस सीरीज में भारतीय टीम का हार का मुख्य कारण उनकी खराब बल्लेबाजी रही थी, जिसके कारण टीम दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से हारी थी। इस सीरीज में ऋषभ पंत दोनों मैचों में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज खेले थे, लेकिन वो पूरी तरह नाकाम रहे थे।

इस सीरीज में खेले गए दो मैचों की चारों पारियों में ऋषभ पंत ने सिर्फ 60 रन ही बनाए और उनका औसत सिर्फ 15 का ही रहा। इस बीच उनका सर्वाधिक स्कोर 25 रन रहा। पंत ने वेलिंग्टन में खेले पहले मैच की दोनों पारियों में 19 और 25 रन बनाए, तो क्राइस्टचर्च में खेले गए दूसरे टेस्ट में उन्होंने 12 और 4 रन ही बनाए। बतौर विकेटकीपर ऋषभ पंत ने इस सीरीज में 8 कैच पकड़े।

#) ऑस्ट्रेलिया - 3 टेस्ट में 274 रन

Australia v India: 4th Test: Day 5
Australia v India: 4th Test: Day 5

भारत ने 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया को लगातार दूसरी बार टेस्ट सीरीज में शिकस्त दी। 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत ने मेजबान टीम को 2-1 से शिकस्त दी थी। इस सीरीज के पहले मुकाबले में ऋषभ पंत को बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था, लेकिन सीरीज के बचे हुए तीनों मुकाबलों में उन्हें मौका मिला और उन्होंने अहम यागदान दिया।

ऋषभ पंत ने इस सीरीज में खेले गए 3 मुकाबलों में 2 अर्धशतकों की मदद से 274 रन बनाए। इस बीच उनका औसत 68.50 रहा और सबसे खास बात यह रही कि इस सीरीज में वो भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे थे।

सिडनी में खेले गए तीसरे मुकाबले में पंत ने मैच के आखिरी दिन 97 रनों की बेहतरीन पारी खेलते हुए भारत को मुकाबला ड्रॉ कराने में मदद की। इसके बाद गाबा में खेले गए सीरीज के आखिरी मुकाबले की चौथी पारी और मैच के आखिरी दिन ऋषभ पंक ने 89* रनों की पारी खेलते हुए टीम को 3 विकेट से ऐतिहासिक जीत दिलाई थी। पंत को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

#) इंग्लैंड - 4 टेस्ट में 270 रन

ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ एक शतक और 2 शानदार अर्धशतकीय पारी खेली
ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ एक शतक और 2 शानदार अर्धशतकीय पारी खेली

भारत के लिए WTC के फाइनल में पहुंचने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज को जीतना काफी ज्यादा जरूरी थी और भारत ने 4 मैच की टेस्ट सीरीज में पहला टेस्ट हारने के बाद जबरदस्त वापसी और अंत में सीरीज को 3-1 से अपने नाम किया और फाइनल में जगह बनाई। ऋषभ पंत का प्रदर्शन इस सीरीज में काफी अच्छा रहा और वो रोहित शर्मा के बाद भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे।

ऋषभ पंत ने 4 टेस्ट मैचों की 6 पारियों में 54 की औसत से 270 रन बनाए। इस बीच ऋषभ पंत ने दो अर्धशतक और एक शतक भी लगाया। पंत का सीरीज में सर्वाधिक स्कोर 101 रन, जोकि उन्होंने अहमदाबाद में खेले गए आखिरी टेस्ट में बहुत ही मुश्किल स्थिति में लगाया था। बतौर कीपर इस सीरीज में पंत ने 8 कैच और 5 स्टंपिंग भी किए। ऋषभ पंत को आखिरी टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया था।

#) WTC फाइनल vs न्यूजीलैंड: 4 और 41 रन

India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Reserve Day
India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Reserve Day

भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्पटन में WTC का फाइनल खेला गया था। इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से करारी शिकस्त देते हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को अपने नाम किया। इस मैच की पहली पारी में ऋषभ पंत ने सिर्फ 4 रन बनाए, लेकिन दूसरी पारी में वो भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे। ऋषभ पंत ने दूसरी पारी में 41 रन बनाए और अगर भारत ने 138 रनों की बढ़त हासिल की, इसमें पंत का ही योगदान ज्यादा रहा। हालांकि वो टीम को जीत नहीं दिला पाए।

Quick Links

Edited by Narender
Be the first one to comment