इमरान खान के बाद रोहित शर्मा खास रिकॉर्ड बनाने वाले बने दूसरे कप्तान, भारत के नाम अनोखा कीर्तिमान

रोहित शर्मा ने की इमरान खान की बराबरी
रोहित शर्मा ने की इमरान खान की बराबरी

Rohit Sharma Big Record : रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी अपने नाम की। भारतीय टीम पिछले कई साल से आईसीसी का टूर्नामेंट नहीं जीत पा रही थी। टीम को हर बार सेमीफाइनल या फाइनल में आकर हार का सामना करना पड़ रहा था लेकिन इस बार टीम ने इतिहास रच दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के नाम भी एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। इमरान खान के बाद वो सबसे ज्यादा उम्र में वर्ल्ड कप जीतने वाले दूसरे कप्तान बने।

रोहित शर्मा ने 37 साल, 60 दिन की उम्र में भारत के लिए कप्तान के तौर पर टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती। इस मामले में सबसे पहला नाम पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान का आता है। इमरान खान ने जब अपनी कप्तानी में पाकिस्तान को 1992 का वर्ल्ड कप जिताया था तब वो 39 साल और 172 दिन के थे। अब रोहित शर्मा इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

टी20 वर्ल्ड कप जीतने के साथ ही भारतीय टीम ने भी एक बड़ा कीर्तिमान दर्ज किया। टीम इंडिया अब बिना एक भी मैच हारे टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बन गई है। भारत ने इस वर्ल्ड कप के दौरान अपने सारे मुकाबले जीते और टाइटल भी अपने नाम किया। इससे पहले टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ था कि कोई टीम बिना एक भी मैच गंवाए टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीत जाए। हालांकि भारतीय टीम ने इस बार ऐसा कर दिखाया।

रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप का टाइटल जीतने के बाद संन्यास का भी ऐलान कर दिया। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में आकर बताया कि ये भारत के लिए उनका आखिरी टी20 इंटरनेशनल मुकाबला था। हालांकि वो आईपीएल में जरुर खेलते हुए नजर आएंगे।

रोहित शर्मा ने कहा कि उनका पहले से कोई प्लान नहीं था कि वो फाइनल के बाद संन्यास ले लेंगे लेकिन परिस्थिति ही ऐसी आ गई। मुझे लगा कि यही संन्यास लेने का सही समय है। वर्ल्ड कप जीतने के बाद गुडबॉय बोलने से बेहतर कुछ और नहीं हो सकता है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now