"व्यक्तिगत तौर पर मुझे लगता है कि रोहित शर्मा, विराट कोहली से बेहतर कप्तान हैं"

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

पाकिस्तान के पूर्व सलामी बल्लेबाज सलमान बट्ट ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को विराट कोहली (Virat Kohli) से बेहतर कप्तान बताया है। सलमान बट्ट ने कहा कि उन्हें व्यक्तिगत तौर पर लगता है कि रोहित शर्मा, विराट कोहली से बेहतर कप्तान हैं। उन्होंने रोहित शर्मा को नैचुरल लीडर बताया।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार के बाद से ही विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठ रहे हैं। कप्तान के तौर पर विराट कोहली अभी भी कोई आईसीसी टाइटल नहीं जीत पाए हैं। टीम को उनकी कप्तानी में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल और 2019 के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। वहीं अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी शिकस्त झेलनी पड़ी है।

विराट कोहली और रोहित शर्मा को लेकर सलमान बट्ट का बयान

अपने यू-ट्यूब चैनल पर सलमान बट्ट ने विराट कोहली की कप्तानी को लेकर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा,

व्यक्तिगत तौर पर मुझे लगता है कि रोहित शर्मा एक बेहतर कप्तान हैं। मैंने एशिया कप 2018 के दौरान उनकी कप्तानी को बड़े ध्यान से देखा था। जिस तरह से स्टैंड इन कैप्टन के तौर पर उन्होंने टीम की अगुवाई की थी वो काफी नैचुरल लगे थे। अगर विराट कोहली की बात करें तो पांच सालों तक इंडियन टीम टॉप पर थी और अचानक से वो सबसे बड़ा मैच हार गए। इसीलिए लोग सवाल उठा रहे हैं।

सलमान बट्ट के मुताबिक भले ही आप चाहे जितने अच्छे कप्तान हों लेकिन इतिहास उनको ही याद रखता है जो बड़ी ट्रॉफी जीतता है। उन्होंने आगे कहा,

आप बहुत अच्छे कप्तान हो सकते हैं लेकिन अगर टाइटल नहीं जीतेंगे तो फिर लोग आपको याद नहीं रखेंगे। शायद आप बहुत अच्छे कप्तान हों और काफी बेहतरीन प्लानिंग कर रहे हों लेकिन गेंदबाज उस हिसाब से बॉलिंग ना कर पा रहे हों। इसलिए लक का भी आपके साथ होना जरूरी है। लोग उन्हें ही याद रखते हैं जो टूर्नामेंट्स जीतते हैं। कभी-कभी आप भले ही अच्छे कप्तान ना हों लेकिन अगर आपकी टीम अच्छी है तो आप टाइटल जीत सकते हैं। इसलिए दुनिया उसको ही अच्छा कप्तान मानती है जो टाइटल जीते।

ये भी पढ़ें: टी20 वर्ल्ड कप के बाद बांग्लादेश बोर्ड खिलाड़ियों को लेकर लेगी बड़ा फैसला

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment