Create
Notifications

रोहित शर्मा द्वारा भारतीय टीम के लिए ICC नॉकआउट मैचों में किए गए प्रदर्शन पर नजर

India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Day 2
India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Day 2
EXPERT COLUMNIST

भारतीय टीम (Indian Team) के सबसे सफल और बेहतरीन सलामी बल्लेबाज में से एक रोहित शर्मा (Rohit Sharma) किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। अपने अबतक के करियर में रोहित शर्मा ने कई यादगार पारियां खेली हैं और साथ ही में भारत को अपने दम पर कई मैच भी जिताए हैं।

यह भी पढ़ें: भारत की बाएं हाथ के खिलाड़ियों की ऑलटाइम वनडे इलेवन

रोहित शर्मा ने तीनों फॉर्मेट में तो शतक लगाया ही है, लेकिन साथ ही में उनके नाम वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक भी हैं। उनसे ज्यादा दोहरे शतक वनडे क्रिकेट में किसी और खिलाड़ी नहीं लगाए हैं। 2019 वर्ल्ड कप रोहित शर्मा के लिए काफी यादगार रहा था, इस टूर्नामेंट में उन्होंने 5 शतक लगाकर इतिहास रचा था।

हालांकि वो टीम को टूर्नामेंट नहीं जिता पाए थे और भारत सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई थी। रोहित शर्मा ने 2007 में अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की और अभी तक आईसीसी इवेंट्स में कई बार नॉकआउट मैचों का हिस्सा रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें: 4 टीमें जिनके खिलाफ रोहित शर्मा ने 5 से ज्यादा शतक लगाए हैं और 2 टीम जिनके खिलाफ उन्होंने एक भी शतक नहीं लगाया

आपको बता दें कि अपने करियर में रोहित शर्मा कई टूर्नामेंट खेले हैं, लेकिन अभी तक सिर्फ 8 टूर्नामेंट के नॉकआउट में खेले हैं। इन मैचों में रोहित शर्मा ने दो शतक भी लगाए हैं।

इस आर्टिकल में हम रोहित शर्मा द्वारा आईसीसी इवेंट्स के नॉकआउट मैचों में किए गए प्रदर्शन पर नजर डालेंगे:

#) 2007 टी20 वर्ल्ड कप

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारतीय टीम ने 2007 में हुए पहले टी20 वर्ल्ड कप को जीता था। सेमीफाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था, तो फाइनल में पाकिस्तान को शिकस्त देकर भारत ने इतिहास रचा था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए सेमीफाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा को ज्यादा कुछ करने का मौका नहीं मिला था।

रोहित शर्मा 5 गेंदों में एक छक्के की मदद से 8 रन बनाकर नाबाद रहे थे। बात पाकिस्तान के खिलाफ हुए फाइनल मैच की बात करें, तो रोहित शर्मा ने 16 गेंदों में एक छक्के और दो चौकों की मदद से नाबाद रहते हुए 30 रन बनाए थे। फाइनल में रोहित शर्मा का योगदान काफी ज्यादा अहम रहा।

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा द्वारा सभी फॉर्मेट के पहले मैच में किए गए प्रदर्शन पर नजर

1 / 8 NEXT
Edited by मयंक मेहता
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now