Create
Notifications

सरफराज अहमद का चौंकाने वाला रिकॉर्ड, पाकिस्‍तान के दिग्‍गज कप्‍तान को पीछे छोड़ा

सरफराज अहमद पाकिस्‍तान के सबसे सफल टी20 कप्‍तान बने
सरफराज अहमद पाकिस्‍तान के सबसे सफल टी20 कप्‍तान बने
Vivek Goel

सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) ने टी20 क्रिकेट इतिहास में एक बहुत बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। 34 साल के सरफराज अहमद टी20 क्रिकेट में सबसे सफल पाकिस्‍तान के कप्‍तान बन गए हैं।

सरफराज अहमद ने यह उपलब्धि नेशनल टी20 कप के दौरान हासिल की, जब सिंध ने नॉर्दन को तीन विकेट से मात दी। यह टी20 क्रिकेट में सरफराज अहमद की कप्‍तान के रूप में 86वीं जीत थी। उन्‍होंने शोएब मलिक (85 जीत) को पीछे छोड़कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।

पाकिस्‍तान क्रिकेट में बतौर कप्‍तान टी20 क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा जीत दर्ज करने के मामले में मिस्‍बाह उल हक (61 जीत) तीसरे स्‍थान पर है। मोहम्‍मद हफीज (48 जीत) और शाहिद अफरीदी (46 जी) क्रमश: चौथे व पांचवें स्‍थान पर है।

सरफराज अहमद ने 2006 में अपना टी20 डेब्‍यू किया था। सरफराज अहमद लंबे शॉट्स खेलना जानते हैं और खेल को समझने की उनकी कला उन्‍हें ज्‍यादा प्रभावी बनाती है। सरफराज अहमद ने ओपनर से लेकर फिनिशर तक विभिन्‍न पदों पर बल्‍लेबाजी की और सफलता हासिल की।

पता हो कि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सरफराज अहमद के लिए पिछले कुछ साल यादगार नहीं बीते हैं। 2019 में अहमद को पाकिस्‍तान ने तीनों प्रारूपों के कप्‍तान पद से हटा दिया। फिर कुछ समय राष्‍ट्रीय टीम से बाहर रखा।

सीनियर विकेटकीपर बल्‍लेबाज की टीम में वापसी हुई, लेकिन वह लगातार बेंच गर्म करते हुए नजर आए। हालांकि, सरफराज अहमद ने घरेलू क्रिकेट और पाकिस्‍तान सुपर लीग में लगातार बेहतर प्रदर्शन करना जारी रखा।

सरफराज अहमद की कप्‍तानी में पाकिस्‍तान ने लगातार 11 टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीती

सरफराज अहमद एक शानदार विकेटकीपर भी रहे हैं, जो किसी भी टीम को संतुलन पहुंचाते हैं। यह ध्‍यान देने वाली बात है कि सरफराज अहमद की कप्‍तानी में पाकिस्‍तान ने लगातार 11 टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीती थी, जो अब तक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना हुआ है। टी20 क्रिकेट में सरफराज अहमद ने कप्‍तान के रूप में 140 मैच खेले, जो किसी पाकिस्‍तानी खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्‍यादा हैं।

बता दें कि सरफराज अहमद और शोएब मलिक दोनों को आगामी टी20 विश्‍व कप के लिए पाकिस्‍तान टीम में जगह नहीं मिली है।


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...