ऑस्ट्रेलिया के नए गेंदबाज की आईसीसी रैंकिंग में जबरदस्त एंट्री, स्टोक्स और स्मिथ को नुकसान

स्‍कॉट बोलैंड ने एमसीजी में इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 7 रन देकर 6 विकेट लिए थे
स्‍कॉट बोलैंड ने एमसीजी में इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 7 रन देकर 6 विकेट लिए थे

ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) के टेस्‍ट डेब्‍यूटेंट स्‍कॉट बोलैंड (Scott Boland) ने एमसीजी में बॉक्सिंग डे टेस्‍ट पर बेहतरीन प्रदर्शन के साथ एमआरएफ टायर्स आईसीसी पुरुषों के टेस्‍ट प्‍लेयर रैंकिंग में भी अपना डेब्‍यू कर लिया है। बोलैंड 271 अंकों के साथ 74वें स्‍थान पर हैं।

स्‍कॉट बोलैंड ने बॉक्सिंग डे की दूसरी पारी में केवल 7 रन देकर 6 विकेट लिए और रिकॉर्ड्स बुक में अपना नाम दर्ज कराया। बोलैंड के शानदार प्रदर्शन की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने तीसरा टेस्‍ट तीसरे ही दिन जीत लिया था।

इस दौरान, बोलैंड ने टेस्‍ट में एक पारी में सबसे तेज पांच विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की। बोलैंड ने 19 गेंदों में पांच विकेट लिए। इससे पहले 2015 एशेज में इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड और 1947 में ऑस्‍ट्रेलिया के अर्नी टोसहैक ने भी 19 गेंदों में पांच विकेट लिए थे।

बोलैंड ने मैच में कुल सात विकेट लिए थे। इस दमदार प्रदर्शन की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने तीसरा टेस्‍ट एक पारी और 14 रन से जीता था। पैट कमिंस के अब भी 900 से ज्‍यादा अंक है और उनका शीर्ष स्‍थान बरकरार है। उन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ पहली पारी में तीन विकेट लिए थे, जिसके कारण उनके अंक ज्‍यादा बने रहे। इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने ऑस्‍ट्रेलिया में अपनी एशेज औसत इस डिग्री तक पहुंचा ली कि अब यह इंग्‍लैंड में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ औसत से ज्‍यादा बेहतर है। एंडरसन ने 23 ओवर में 33 रन देकर चार विकेट लिए, जिससे उन्‍हें रैंकिंग में तीन स्‍थान का फायदा हुआ और वो पांचवें स्‍थान पर पहुंच गए हैं।

बल्‍लेबाजों की श्रेणी में मार्नस लैबुशेन ने अपना शीर्ष स्‍थान बरकरार रखा जबकि स्‍टीव स्मिथ एक स्‍थान के नुकसान के साथ चौथे स्‍थान पर खिसक गए हैं। यह दिसंबर 2015 के बाद स्मिथ की सबसे निचली रैंकिंग हैं।

ऑलराउंडर्स की लिस्‍ट में मिचेल स्‍टार्क ने बेन स्‍टोक्‍स को पांचवें स्‍थान से खिसका दिया है। ऑलराउंडर्स की लिस्‍ट में मिचेल र्स्‍टाक पांचवें जबकि बेन स्‍टोक्‍स छठें नंबर पर पहुंच गए हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar