शान मसूद ने टेस्ट कप्तानी संभालते ही पूर्व कप्तान बाबर आज़म से हुई बातचीत का किया खुलासा

कप्तान शान मसूद और पूर्व कप्तान बाबर आजम
कप्तान शान मसूद और पूर्व कप्तान बाबर आजम

वर्ल्ड कप 2023 (CWC 2023) के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम में कई बदलाव किए गए। इन बदलावों के साथ पाकिस्तान टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है, जहाँ पर उसे टेस्ट सीरीज खेलनी है। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज़ 14 दिसंबर से होना है और इस सीरीज के साथ ही शान मसूद (Shan Masood) के कप्तानी करियर की शुरुआत होगी। पाकिस्तान के नवनियुक्त टेस्ट कप्तान मसूद ने कप्तानी संभालते ही पूर्व कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) से हुई बातचीत का खुलासा किया।

क्रिकेट पाकिस्तान के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में शान मसूद ने टीम के अंदर लीडरशिप कल्चर बढ़ाने की बात कही। साथ ही अपने और बाबर के बीच टीम को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी बातचीत का भी खुलासा किया। उन्होंने कहा,

"हमारी बातचीत में योजना बनाई गई कि कैसे टीम को आगे ले जाना है, और उसमें बाबर की अपनी क्या भूमिका होगी। मैं सोचता हूं, आप जो भविष्य में देखेंगे उसमें बाबर आजम टीम में एक लीडर के रूप में नजर आएंगे। साथ ही कोशिश है कि टीम के अंदर ऐसा माहौल बनाया जाए, जहां पर केवल कप्तान ही टीम के लिए सब कुछ ना हो बल्कि टीम के अंदर कई लीडर हों।"

शान मसूद ने खुद को टेस्ट कप्तान बनाए जाने के पीछे की कहानी और घटनाओं के बारे में भी खुलासा किया है। उन्होंने कहा,

"मैं इस्लामाबाद में था और सुबह-सुबह पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ से मुझे कॉल आती है। जिसमें कहा जाता है कि दोपहर तक मुझे लाहौर पहुंचना है। मुझे बताया जाता है कि अध्यक्ष जका अशरफ मिलना चाहते हैं। उस दौरान मैं वनडे कप खेल रहा था। मैंने उनसे मुलाकात करने लाहौर पहुंच गया लेकिन एक दिन के बाद ही वापस लौट आया। यह मेरे लिए बहुत ही शानदार मौका था।"

गौरतलब हो कि 15 नवंबर को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जका अशरफ के साथ बैठक के बाद बाबर आजम ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। बाबर के कप्तानी छोड़ने के बाद पीसीबी ने शान मसूद को टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया।

अभ्यास मैच में चला कप्तान मसूद का बल्ला

पाकिस्तान का ऑस्ट्रेलिया के साथ पहला टेस्ट मैच 14 दिसंबर से शुरू होगा लेकिन उसके पहले अभ्यास मैच में कप्तान शान मसूद ने बेहतरीन बैटिंग की है। उन्होंने 298 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 201 रन बनाये और अपनी अच्छी फॉर्म का सबूत दिया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar