IPL की ऑल टाइम इलेवन में भुवनेश्वर कुमार, शेन वॉटसन और युजवेंद्र चहल समेत कई दिग्गजों को मिली जगह, स्टीफन फ्लेमिंग को बनाया गया कोच

IPL Qualifier - Chennai v Delhi
IPL Qualifier - Chennai v Delhi

आईपीएल 2024 (IPL) के आगाज से पहले टूर्नामेंट की ऑल टाइम ग्रेट इलेवन का चयन किया गया है। इस टीम में मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को शामिल नहीं किया गया है, जिन्होंने अपनी कप्तानी में एमआई को पांच बार चैंपियन बनाया। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान एम एस धोनी (MS Dhoni) को इस टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। इसके अलावा सुरेश रैना, शेन वॉटसन और रविंद्र जडेजा समेत कई बड़े खिलाड़ियों को इस महानतम टीम में जगह मिली है।

दरअसल 20 फरवरी को आईपीएल के 16 साल पूरे हो जाएंगे। इसी दिन आईपीएल का पहला ऑक्शन हुआ था। इस मौके पर कई सारे पूर्व क्रिकेटर्स ने ऑल टाइम ग्रेट टीम का चयन किया। इस पैनल में सनराइजर्स हैदराबाद के पूर्व कोच टॉम मूडी, केकेआर के लिए काम करने वाले वसीम अकरम, आरसीबी के लिए खेल चुके डेल स्टेन, सीएसके के मैथ्यू हेडन और करीब 70 पत्रकार इस चयन प्रक्रिया में शामिल थे।

सलामी बल्लेबाज के तौर पर इस टीम में क्रिस गेल और विराट कोहली का चयन किया गया, जिन्होंने आरसीबी के लिए कई सालों तक ओपन किया। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व दिग्गज सुरेश रैना और आरसीबी के एबी डीविलियर्स को मिडिल ऑर्डर में जगह मिली है। शेन वॉटसन को भी मिडिल ऑर्डर में खेलने के लिए सेलेक्ट किया गया है।

गेंदबाजी में स्पिनर्स के तौर पर रविंद्र जडेजा, अश्विन और युजवेंद्र चहल का सेलेक्शन हुआ है। जबकि तेज गेंदबाजी डिपार्टमेंट में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को शामिल किया गया है। एम एस धोनी को इस टीम की कप्तानी सौंपी गई है।

वहीं चार खिलाड़ियों को इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर भी टीम में जगह मिली है। ये चार खिलाड़ी डेविड वॉर्नर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या और सुनील नारेन हैं। सीएसके के हेड कोच स्टीफन फ्लेमिंग को इस महानतम इलेवन का कोच नियुक्त किया गया है।

आईपीएल की ऑल टाइम महानतम इलेवन

विराट कोहली, क्रिस गेल, सुरेश रैना, एबी डीविलियर्स, शेन वॉटसन, एम एस धोनी (कप्तान), रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, रवि अश्विन, भुवनेश्वर कुमार और रविचंद्रन अश्विन।

इम्पैक्ट प्लेयर - डेविड वॉर्नर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या और सुनील नारेन।

हेड कोच - स्टीफन फ्लेमिंग।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता