Create

3 सर्वाधिक स्कोर जो शिखर धवन ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में बनाये हैं 

शिखर धवन
शिखर धवन
Prashant Kumar

13 जुलाई से शुरू हो रहे श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम कुछ दिनों पहले ही श्रीलंका पहुंच गयी और आज टीम के सभी खिलाड़ियों ने पहली बार ट्रेनिंग सेशन किया, जिसकी जानकारी बीसीसीआई ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से दी। इस दौरे पर भारतीय टीम को तीन वनडे मैचों की सीरीज और तीन ही टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। प्रमुख टीम के इंग्लैंड में होने के कारण चयनकर्ताओं ने युवाओं की टीम को शिखर धवन की अगुवाई में श्रीलंका भेजा है। वहीं इस दौरे पर टीम की कोचिंग की जिम्मेदारी पूर्व दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ के कन्धों पर है।

यह भी पढ़ें : 3 खिलाड़ी जो श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम के लिए डेब्यू कर सकते हैं

बात की जाए इस दौरे पर टीम की कप्तानी करने को तैयार शिखर धवन की तो इस बल्लेबाज ने टेस्ट और टी20 की तुलना में वनडे प्रारूप में अपना एक अलग ही मुकाम बनाया है। शिखर इस प्रारूप में जबरदस्त प्रदर्शन करते आये हैं और इस दौरे पर भी वो अपनी लय कायम रखना चाहेंगे। शिखर धवन ने श्रीलंका के खिलाफ अभी तक 16 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान 70.21 की शानदार औसत से 983 रन बनाये हैं। इस दौरान धवन ने चार शतक और पांच अर्धशतक लगाए हैं। इस आर्टिकल में हम धवन की श्रीलंका के खिलाफ वनडे में टॉप 3 पारियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 सर्वाधिक स्कोर जो शिखर धवन ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में बनाये हैं

#3 113 रन, कटक (2014)

शिखर ने एक टॉप क्लास पारी खेली थी
शिखर ने एक टॉप क्लास पारी खेली थी

शिखर धवन ने नवंबर 2014 में कटक में श्रीलंका के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के पहले वनडे मैच में 107 गेंदों में 113 रन बनाए। श्रीलंका को खेल में पहले फील्डिंग करने का फैसला किया था, लेकिन शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे (111) ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए उनके इस फैसले को गलत साबित किया। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 231 रनों की साझेदारी हुयी और भारत ने 50 ओवर में 363/5 का स्कोर खड़ा किया।

धवन ने इस दौरान अपनी शतकीय पारी में 14 चौके और तीन छक्के लगाए थे। इतने बड़े स्कोर के सामने श्रीलंका की टीम 194 रन पर ढेर हो गयी और भारत ने 169 रन से बड़ी जीत दर्ज की।

#2 125 रन, ओवल (2017)

शिखर धवन की यह पारी भी टीम को जीत नहीं दिला पाई थी
शिखर धवन की यह पारी भी टीम को जीत नहीं दिला पाई थी

शिखर धवन आईसीसी टूर्नामेंट्स में हमेशा ही अपने बल्ले से धमाकेदार प्रदर्शन करते आये हैं और उन्होंने खुद को बड़े मैचों वाला बल्लेबाज साबित किया है। 2017 में खेली गयी चैंपियंस ट्रॉफी के ग्रुप बी के आठवें मैच में भारत का सामना श्रीलंका से हुआ। श्रीलंका के कप्तान ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का आमंत्रण दिया। भारत के लिए शिखर ने एक बार फिर शानदार पारी खेली।

शिखर 128 गेंदों में 125 रन बनाए। उन्होंने अपनी शानदार पारी में 15 चौके और एक छक्का लगाया। शिखर और रोहित शर्मा (78) ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाई थी और इसी का फायदा उठाकर भारत ने 50 ओवर में 321/6 का स्कोर खड़ा किया। हालांकि श्रीलंका के लिए 322 रन का लक्ष्य कठिन साबित नहीं हुआ और उन्होंने सात विकेट से मैच जीत लिया।

#1 132*, दांबुला (2017)

श्रीलंका के खिलाफ शिखर का सर्वाधिक वनडे स्कोर
श्रीलंका के खिलाफ शिखर का सर्वाधिक वनडे स्कोर

2017 में श्रीलंका के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच दांबुला में खेला गया था। इस मैच में कप्तान कोहली ने पहले टॉस जीतकर फील्डिंग का फैसला किया था। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सभी विकेट खोकर 43.2 ओवर 216 रन बनाये थे। अक्षर पटेल ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए थे।

217 रनों के छोटे लक्ष्य का पीछा करने के उतरी भारतीय टीम के लिए शिखर धवन ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से इस टारगेट को मामूली बना दिया। धवन ने 90 गेंदों में 20 चौके और तीन छक्के लगाकर नाबाद 131 रन की पारी खेली और भारत को नौ विकेट से जीत हासिल करने में अहम भूमिका निभाई।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...