Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ टी20 में सर्वाधिक छक्के लगाए हैं 

शिखर धवन और रोहित शर्मा
शिखर धवन और रोहित शर्मा

18 जुलाई से श्रीलंका में शुरू हुयी भारत और घरेलू टीम के बीच वनडे सीरीज में 2-1 जीत के बाद भारतीय टीम की नज़र आज से शुरू होने वाली 3 मैचों की टी-20 सीरीज पर होंगी। इस सीरीज के सभी मैच वनडे सीरीज की तरह ही आर प्रेमदासा स्टेडियम में ही खेले जायेंगे। अगर बात वनडे सीरीज की जाए तो शुरूआती दो मुकाबलों में मेजबानों को जीत हाथ नहीं लगी लेकिन आखिरी मुकाबले में मेहमानो की क्लीन स्वीप करने की उम्मीद को तोड़ते हुए उन्होंने शानदार जीत हासिल की। ऐसे में आखिरी मुकाबले में मिली जीत से उनका मनोबल भी बढ़ा होगा, जिसे वो टी20 सीरीज में भी जारी रखना चाहेंगे।

खैर बाद अगर टी20 मुकाबलों की हो तो इसमें चौके-छक्के काफी मात्रा में देखने को मिलते हैं और इसी वजह से दर्शकों को सबसे ज्यादा मनोरंजन इसी प्रारूप से प्राप्त होता है। भारतीय टीम में कई ऐसे युवा खिलाड़ी मौजूद हैं, जो छक्के लगाने में बहुत ही माहिर हैं, ऐसे में श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में काफी मात्रा में बड़े शॉट देखने को मिल सकते हैं। इस आर्टिकल में हम 3 ऐसे भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ टी20 में सर्वाधिक छक्के लगाए हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ टी20 में सर्वाधिक छक्के लगाए हैं

#3 युवराज सिंह (11)

युवराज सिंह
युवराज सिंह

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह को उनकी बड़े शॉट खेलने की काबिलियत के लिए जाना जाता था और इसी वजह से उन्हें सिक्सर किंग भी कहा जाता था। युवराज ने भारत के लिए टी20 में कई यादगार प्रदर्शन किये हैं और उन्होंने लगभग सभी टीमों के खिलाफ इस प्रारूप में अच्छा करने में कामयाबी हासिल की है। युवराज ने श्रीलंका के खिलाफ 9 मैचों में 140.90 के जबरदस्त स्ट्राइक रेट से 11 छक्के लगाए हैं और वह इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर मौजूद हैं।

#2 शिखर धवन (11)

शिखर धवन
शिखर धवन

श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम के कप्तान की भूमिका निभा रहे शिखर धवन के लिए टी20 सीरीज बहुत ही अहम रहने वाली है। धवन ने टी20 में आईपीएल में अच्छा किया है लेकिन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनके प्रदर्शन पर हमेशा सवाल उठते हैं। हालांकि इसके बावजूद धवन की काबिलियत पर शक नहीं किया जा सकता है। धवन वैसे तो छक्के मारने की तुलना में चौके ज्यादा लगाते हैं लेकिन श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने छक्के मारने के लिहाज से कई भारतीय बल्लेबाजों को पछाड़ते हुए नंबर दो पर जगह बनानी हुयी है। धवन ने 9 टी20 मैचों में कुल 11 छक्के लगाए हैं और आगामी सीरीज में उनके पास इस मामले में टॉप पर जाने का मौका होगा।

#1 रोहित शर्मा (14)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा एक ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्हें मौका मिलता है तो वो छक्के मारने से नहीं चूकते हैं। तेज गेंदबाजों के खिलाफ रोहित के पुल शॉट द्वारा लगाए छक्के सभी को रास आते हैं। श्रीलंका के खिलाफ रोहित भारत की तरफ से सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। रोहित ने 15 मैचों की 13 पारियों में 14 छक्के लगाए हैं। हालांकि शिखर धवन के पास रोहित को पीछे छोड़ने का मौका होगा क्योंकि रोहित इंग्लैंड में होने के कारण इस सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment